Thursday, February 22, 2024
Uncategorized

खूब अफवाह उड़ाई,मिशनरी गैंग,जिहादी दलाल,और मां बेटे की पार्टी गुलामों ने,पुलिस ने की फेल

‘अयोध्या जा रहा था पटाखों से भरा ट्रक, लगी आग’ : प्राण-प्रतिष्ठा से पहले मीडिया ने चलाई खबर, UP पुलिस ने खोली पोल

राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले कई भ्रामक जानकारी मीडिया में आ रही हैं। 17 जनवरी 2024 को भी एक ऐसी खबर मीडिया ने चलाई जिसमें बताया गया कि आतिशबाजी के लिए एक ट्रक में पटाखे भरकर अयोध्या की ओर ले जाया जा रहा था, लेकिन उन्नाव में उसमें आग लग गई और सारे पटाखे वहीं जल गए। वीडियो में देख सकते हैं कि घटना के बाद ट्रक धूँ-धूँ करके जलता है और आसमान में रॉकेट बम छूटते दिखते हैं।

इस खबर को एनडीटीवी समेत कई मीडिया संस्थानों ने किया है। हालाँकि पुलिस ने घटना को लेकर जो सच्चाई बताई है वो खबरों में किए जा रहे दावों से अलग है।

पुलिस का पक्ष जानने से पहले देख सकते हैं कि एनडीटीवी ने इस पर रिपोर्ट की और हेडलाइन में स्पष्ट तौर पर ‘अयोध्या’ लिखा।

ट्रक के अयोध्या जाने की बात NDTV में

इसी तरह रिपब्लिक इंडिया ने भी इसी दावे के साथ अपनी रिपोर्ट पब्लिश की।

ट्रक के अयोध्या जाने की बात रिपब्लिक टीवी में

लाइव मिंट ने भी ‘अयोध्या’ लिखकर रिपोर्ट पब्लिश की।

ट्रक के अयोध्या जाने की बात लाइव मिंट में

इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी इसे राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा से जोड़कर कहा जाने लगा कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के वक्त आतिशबाजी होगी… उसी लिए ये ट्रक अयोध्या जा रहा था।

ममता त्रिपाठी ने अपने ट्वीट में कहा कि उन्नाव के पास ट्रक में आग लगी, सारा ट्रक जलकर ख़ाक हो गया। लोगों को लगा कि अचानक पाकिस्तान बार्डर पर पहुँच गए। कोहरे में भी दूर दूर तक आतिशबाजी देखी गई।

सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे पोस्ट

अब प्राण-प्रतिष्ठा से पहले ऐसी खबरें क्यों फैलाई जा रही ये किसी से छिपा नहीं है कि ये अयोध्या को लेकर डर फैलाने का प्रयास है। इस पर उन्नाव पुलिस ने ट्वीट भी किया है। यूपी पुलिस ने ट्वीट के नीचे कहा, “पुलिस एवं दमकल द्वारा आग को पूरी तरह बुझा दिया गया है तथा कोई जनहानि नहीं हुई है। यातायात सुचारू रूप से चल रहा है। उक्त ट्रक तमिलनाडु से बहराइच जा रहा था, जिसमें दुकान की सप्लाई हेतु आतिशबाजी, बच्चों के पोस्टर, फिल्मी कलाकारों एवं धार्मिक पोस्टर लदे थे।”

उन्नाव पुलिस ने घटना के संबंध में अलग से भी बताया। पुलिस ने जानकारी दी कि 17 जनवरी को सुबह 4 बजे थाना पुरवा ग्राम खरगीखेड़ा के पास एक ट्रक जिसमें पटाखे लदे थे, अज्ञात कारणों से उसमें आग लग गई। पुलिस ने सूचना पाते ही फायर ब्रिगेड बुलवाई और आग को पूरी तरह से बुझवाया गया। घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। ट्रक को भी रोड से हटवा दिया गया। यातायात भी अब सुचारू रूप से चल रहा है। ट्रक के मालिक ने बताया है कि ये ट्रक तमिलनाडु से बहराइच जा रहा था, जिसमें सप्लाई हेतु आतिशबाजी, बच्चों के पोस्टर, फिल्मी कलाकारों के पोस्ट और धार्मिक पोस्टर लदे थे।

Leave a Reply