Monday, April 22, 2024
Uncategorized

ISIS का मुखिया गिरफ्तार,बड़ी कामयाबी, हिन्दू से मुसलमान बनते ही आतंकवादी बना रेहान भी पकड़ाया

भारत में खूँखार आतंकी संगठन ISIS का चीफ हारिस अजमल फारूकी असम के धुबरी से गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके साथ उसका साथी रेहान भी धराया है। बुधवार (20 मार्च, 2024) को ये गिरफ़्तारी हुई। असम पुलिस ने ने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर धर्मशाला क्षेत्र से उन्हें पकड़ने में कामयाबी मिली। ये दोनों बांग्लादेश से भारत में अवैध रूप से घुसे थे। दोनों की पहचान की भी पुष्टि कर ली गई है। हारिस अजमल फारूकी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के चकराता का रहने वाला है।

वो ISIS इंडिया का मुखिया है। ये दोनों किसी बड़ी गतिविधि को अंजाम देने के लिए असम में घुसे थे। STF ने इन्हें धर दबोचा। इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (IGP) पार्थसारथी महंता के नेतृत्व में एसटीएफ की टीम ने दबिश दी थी। पुख्ता सूचना के बाद भारत-बांग्लादेश की सीमा से लगे इलाकों में छापेमारी की गई। इन दोनों ने जैसे ही बॉर्डर क्रॉस किया, इन्हें सुबह-सुबह ही गिरफ्तार कर लिया गया। ये दोनों देश भर में ISIS के लिए आतंकी गतिविधियों में लिप्त थे।

आतंकी संगठन के लिए भर्तियाँ करना, आतंकवाद के लिए फंड्स जुटाना और कई जगह IED बन लगा कर आतंक फैलाना इनका प्रमुख पेशा था। NIA, दिल्ली ATS और लखनऊ समेत कई जगह इनके खिलाफ मामले दर्ज हैं। इन दोनों के खिलाफ आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए असम STF इन्हें NIA (राष्ट्रीय जाँच एजेंसी) को सौंप देगी। इन्हें गुवाहाटी स्थित STF के दफ्तर में ले जाया गया है। रेहान का नाम पहले अनुराग सिंह था, जो हरियाणा के पानीपत का रहने वाला है।

अनुराग सिंह ही इस्लाम कबूल करने के बाद रेहान बन गया। उसकी बीवी बांग्लादेशी नागरिक है। STF ने बताया है कि ये दोनों ही पूरी तरह कट्टर हैं और आतंकी कार्यों में पूरी तरह लिप्त थे। दोनों की गिरफ़्तारी तड़के सुबह सवा 4 बजे हुई है। 1 दिन पहले शाम से ही असम पुलिस ने इलाके में डेरा डाल रखा था। दोनों ही आतंकी संगठन के प्रशिक्षित और सक्रिय सदस्य थे। ISIS के कई मॉड्यूल इससे पहले भी भारत में पकड़े जा चुके हैं, लेकिन ये बड़ी सफलता है।

Leave a Reply