Sunday, September 8, 2024
Uncategorized

पश्चिम बंगाल का रहने वाला,देश का सबसे बड़ा पशु तस्कर गिरफ्तार,नाम मोहम्मद इमाम उल हक

सीबीआई ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर मवेशियों की तस्करी करने वाले गिरोह के कथित सरगना इनामुल हक को गिरफ्तार किया है।अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल के रहने वाले हक को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। कथित रूप से मवेशियों की तस्करी के गिरोह का संचालन करने के लिये उसके साथ सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक अधिकारी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि सीबीआई ने बृहस्पतिवार को इस मामले के संबंध में कोलकाता में दो चार्टर्ड अकाउंटेंट के परिसरों की तलाशी भी ली थी। अधिकारियों

 

नयी दिल्ली,
सीबीआई ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर मवेशियों की तस्करी करने वाले गिरोह के कथित सरगना इनामुल हक को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल के रहने वाले हक को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। कथित रूप से मवेशियों की तस्करी के गिरोह का संचालन करने के लिये उसके साथ सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक अधिकारी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि सीबीआई ने बृहस्पतिवार को इस मामले के संबंध में कोलकाता में दो चार्टर्ड अकाउंटेंट के परिसरों की तलाशी भी ली थी। अधिकारियों ने कहा कि जांच एजेंसी ने बीएसएफ की 36 बटालियन के पूर्व कमांडेंट और फिलहाल रायपुर में तैनात सतीश कुमार, कथित सरगना हक और दो अन्य, अनारुल एसके और मोहम्मद गुलाम मुस्तफा के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरोप है कि मवेशी तस्कर अपनी गतिविधियों के संचालन के लिये बीएसएफ और सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों को घूस दे रहे थे। हक को इससे पहले सीबीआई द्वारा मार्च 2018 में कथित रूप से एक अन्य बीएसएफ कमांडेंट जीबू टी मैथ्यू को घूस देने के आरोप में गिरफ्तार किया था। मैथ्यू को जनवरी 2018 में अलप्पुझा रेलवे स्टेशन से 47 लाख रुपये की नकदी के साथ गिरफ्तार किया गया था। हक फिलहाल जमानत पर बाहर है।

इनामुल बांग्लादेश की सीमा से सटे बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के लालगोला थाना इलाके का रहने वाला है।‌ वह कथित तौर पर मवेशियों की तस्करी का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय सरगना माना जाता है। बंगाल के सीमावर्ती मालदा व मुर्शिदाबाद जिले के अलावा उत्तर बंगाल जिलों से बांग्लादेश में मवेशियों की होने वाली तस्करी का वह मास्टरमाइंड माना जाता है।

तस्करी के इस अवैध धंधे से इनामुल हजारों करोड़ की संपत्ति बना चुका है। इस पैसे से वह कथित तौर पर कई फैक्ट्रियां भी खोल रखी है। इसके अलावा कोलकाता सहित देश के कई शहरों व विदेशों तक में उसका मकान व कारोबार फैला है। इनामुल कथित तौर पर बंगाल में सत्तारूढ़ दल से भी जुड़ा हुआ बताया जाता है। उसके कई राजनेताओं के साथ संबंध है। अब माना जा रहा है कि उसकी गिरफ्तारी के बाद मवेशियों की तस्करी के मामले में कई राज बाहर आ सकते हैं।

मैथ्यू को जनवरी 2018 में अलप्पुझा रेलवे स्टेशन से पकड़ा था

आरोप है कि मवेशी तस्कर अपनी गतिविधियों के संचालन के लिये बीएसएफ और सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों को घूस दे रहे थे।हक को इससे पहले सीबीआइ द्वारा मार्च 2018 में कथित रूप से एक अन्य बीएसएफ कमांडेंट जीबू टी मैथ्यू को घूस देने के आरोप में गिरफ्तार किया था। मैथ्यू को जनवरी 2018 में अलप्पुझा रेलवे स्टेशन से 47 लाख रुपये की नकदी के साथ गिरफ्तार किया गया था।

 

Leave a Reply