Tuesday, April 16, 2024
Uncategorized

पश्चिम बंगाल भाजपा मेनिफेस्टो: हर कोने को हर व्यक्ति को छूता दस्तावेज

महिला सुरक्षा, घुसपैठ पर रोक, CAA… बंगाल से ममता सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए BJP ने मेनिफेस्टो में लगाई वादों की झड़ी

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले फेज की वोटिंग से चंद दिनों पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने रविवार को मेनिफेस्टो जारी कर दिया। पार्टी ने मेनिफेस्टो को ‘संकल्प पत्र’ नाम दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष समेत कई नेताओं की मौजूदगी में जारी किए गए मेनिफेस्टो में बीजेपी ने महिलाओं की सुरक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, स्वास्थ्य, उद्योग आदि पर जोर दिया है। इसके अलावा, बंगाल में बीजेपी की सरकार बनने पर सीएए लागू किए जाने का भी वादा किया गया। मेनिफेस्टो जारी करते हुए अमित शाह ने कहा कि संकल्प पत्र में सिर्फ घोषणाएं नहीं हैं, बल्कि यह संकल्प दुनिया के सबसे बड़े दल का, एक संगठन के आधार पर चलने वाली पार्टी का है। मालूम हो कि बंगाल में पहले फेज की वोटिंग 27 मार्च को हो रही है। इस बार राज्य में आठ फेज में मतदान होंगे, जबकि नतीजों का ऐलान 2 मई को अन्य राज्यों के साथ किया जाएगा।
सीएए से लेकर किसानों तक, बीजेपी ने किए कई वादे
बीजेपी ने संकल्प पत्र में सीएए से लेकर किसानों तक के लिए कई वादे किए हैं। बीजेपी ने वादा किया है कि राज्य में अगली सरकार बनने पर राज्य सरकार की सभी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण मिलेगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा साथ ही 75 लाख किसानों को जो 18 हजार रुपये तीन साल से जो ममता दीदी ने नहीं पहुंचाया है, वह सीधे किसानों को बैंक अकाउंट में देंगे। हर साल किसानों को जो पीएम किसान योजना के तहत 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, उसमें राज्य सरकार का 4 हजार रुपये जोड़कर दिया जाएगा। मछली पालने वालों को हर वर्ष 6 हजार रुपये दिए जाएंगे। पहली ही कैबिनेट में बंगाल के हर गरीब को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जाएगा। शाह ने कहा कि हमने तय किया है कि व्यक्ति क्या,  सीमा पार से परिंदा भी पर न मार पाए इस तरह की सीमा सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, पहली ही कैबिनेट बैठक में सीएए को लागू किया जाएगा। वहीं, मुख्यमंत्री शरणार्थी योजना के तहत प्रत्येक शरणार्थी परिवार को पांच साल तक डीबीटी के जरिए से 10 हजार रुपये हर साल दिए जाएंगे। इसके अलावा, घुसपैठ को पूर्णतया बंद करने का काम भी करने का वादा किया गया है।

छात्राओं की केजी से पीजी तक की पढ़ाई मुफ्त
बीजेपी ने मेनिफेस्टो में छात्राओं के लिए अहम वादा करते हुए कहा है कि राज्य की सभी बेटियों के लिए केजी से पीजी तक की पढ़ाई पूरी तरह से फ्री होगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सभी महिलाओं के लिए फ्री यात्रा की व्यवस्था होगी। बंगाल में सातवां वेतन आयोग सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा। सीएमओ के अंतरगत एंटी करप्शन हेल्पलाइन की शुरुआत होगी, जिसके जरिए से कोई भी शख्स सीधे मुख्यमंत्री तक अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकेगा। हर परिवार को शौचालय और साफ पीने का पानी की व्यवस्था की जाएगी। नोबल पुरस्कार की तरह टैगोर अवॉर्ड और ऑस्कर अवॉर्ड की तर्ज पर सत्यजीत रे इंटरनेशनल अवॉर्ड की शुरुआत की जाएगी। 11 हजार करोड़ रुपये का सोनार बांग्ला फंड दिया जाएगा, जिससे राज्य के साहित्य, कला समेत सभी विधाओं का प्रमोशन हो सकेगा।
छोटे मछुआरों-किसानों के लिए दुर्घटना बीमा का वादा
बीजेपी ने बंगाल के मेनिफेस्टो में राज्य के खजाने से छोटे किसानों और मछुआरों के लिए 3 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा का वादा भी किया है। सभी किसानों को अपग्रेडेड केसीसी और रुपे कार्ड दिए जाएंगे। मछुआरों की नौकाओं के आधुनिकीकरण पर जोर दिया जाएगा। इसके अलावा, पांच साल में इरिगेटेड लैंड को 50 फीसदी तक बढ़ाया जाएगा। आशा वर्कर्स की बेसिक पे को बढ़ाकर 6 हजार रुपये किया जाएगा। अभी उन्हें साढ़े चार हजार रुपये मिलते हैं। नई एम्बुलेंस सर्विस शुरू की जाएगी। 2025 तक, नर्सिंग और मेडिकल कॉलेजेस की सीटों को दोगुना किया जाएगा। वन नेशन- वन हेल्थ आईडी कार्ड की भी शुरुआत होगी।

Leave a Reply