Friday, September 22, 2023
Uncategorized

ये 10 हैं भारत के सबसे अमीर,

Top India’s Richest People And Their Networth 2023फ़ोर्ब्स 2023 (Forbes 2023) की रिच लिस्ट सामने आई है. जिसमें भारत चर्चा में है. जी हां, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. जिसमें भारत के बिज़नेसमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) भी शामिल हैं. लेकिन इन सब के बीच भारत के ऐसे भी पॉपुलर उद्योगपति या इंवेस्टर्स हैं, जिनकी नेटवर्थ कमाल की है. चलिए हम आपको भारत के टॉप 10 लोगों और उनकी नेटवर्थ बताते हैं-

चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन शामिल है(Top India’s Richest People And Their Net worth 2023)-

1- मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

83.4 बिलियन डॉलर)

(Top Indian Rich Man): एशिया के सबसे अमीर बिज़नेसमैन मुकेश रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. फ़ोर्ब्स के हिसाब से ये दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है. जिनकी नेटवर्थ  83.4 बिलियन डॉलर  है.

2- गौतम अडानी (Gautam Adani)

47.2 बिलियन डॉलर)

Shiv nadar foundation

गौतम शांतिलाल अडानी भारत के अरबपतियों में से एक है. जो अडानी ग्रुप (Adani Group) के फाउंडर और चेयरमैन है. फ़ोर्ब्स की लिस्ट अनुसार गौतम 47.2 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे स्थान पर हैं. (Gautam Adani Net Worth 2023)

(Top 10 Richest Man In India)

3- शिव नादर (Shiv Nadar)

25.6 बिलियन डॉलर)

Business Today

शिव नादर भारत के तीसरे सबसे अमीर इंसान है. जो एचसीएल (HCL Technologies) और शिव नादर फाउंडेशन (Shiv Nadar Foundation) के फाउंडर चेयरमैन भी है. फ़ोर्ब्स की लिस्ट अनुसार शिव 25.6 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

4- साइरस पूनावाला (Cyrus Poonawalla)

22.6 बिलियन डॉलर)

साइरस पूनावाला भारत के चौथे सबसे अमीर इंसान हैं. जो साइरस पूनावाला ग्रुप ( Cyrus Poonawala Group) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. जिसके अंतर्गत वैक्सीन का सबसे बड़ा उत्पादक (Serum Institute of India) भी आता है. फ़ोर्ब्स की लिस्ट अनुसार साइरस 22.6 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ चौथे स्थान पर हैं.

5- लक्ष्मी मित्तल (Lakshmi Mittal)

17.7 बिलियन डॉलर)

CEOWORLD

लक्ष्मी मित्तल दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्टील बनाने वाली कंपनी (ArcelorMittal) के चेयरमैन हैं. फ़ोर्ब्स की लिस्ट अनुसार लक्ष्मी 17.7 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ पांचवे स्थान पर हैं.

6- सावित्री जिंदल (Savitri Jindal)

17.5 बिलियन डॉलर)

सावित्री जिंदल भारत की छठी सबसे अमीर महिला हैं. जो एक बिज़नेसवुमन और राजनेता है. साथ ही सावित्री OP Jindal Group की चेयरमैन भी हैं. फ़ोर्ब्स की लिस्ट अनुसार सावित्री 17.5 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ छठे स्थान पर हैं.

7- दिलीप संघवी (Dilip Shanghvi)

15.6 बिलियन डॉलर)

Fortune India

दिलीप संघवी (Dilip Sanghvi) भारत के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं. जिन्होंने Sun Pharmaceuticals की स्थापना की थी. साथ ही उन्हें 2016 में पद्मश्री से भी नवाज़ा जा चुका है. फ़ोर्ब्स की लिस्ट अनुसार दिलीप 15.6 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ सातवें स्थान पर हैं.

8- राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani)

15.3 बिलियन डॉलर)

राधाकिशन दमानी भारत के अरबपति और Avenue Supermarts Limited के फाउंडर हैं. साथ ही इन्होंने और भी कई बड़ी फर्म्स में इन्वेस्ट किया है. फ़ोर्ब्स की लिस्ट अनुसार राधाकिशन 15.3 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ आंठवे स्थान पर हैं.

9- कुमार बिरला (Kumar Birla)

14.2 बिलियन डॉलर)

Kumar Mangalam Birla Net worth) कुमार बिरला भारत के अरबपति और Aditya Birla Groups के चेयरमैन हैं. फ़ोर्ब्स की लिस्ट अनुसार कुमार बिरला 14.2 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ 9वें स्थान पर हैं.

10- उदय कोटक (Uday Kotak)

12.9 बिलियन डॉलर)

उदय कोटक एक अरबपति बैंकर हैं. जो Kotak Mahindra Bank के वाईस चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. फ़ोर्ब्स की लिस्ट अनुसार उदय कोटक 12.9 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ 10वें स्थान पर हैं.

बता दें कि लिस्ट मार्च 2023 में बनाई गई थी.

Leave a Reply