Monday, June 24, 2024
Uncategorized

वोटो की गिनती चालू,पप्पू कांग्रेस 60 में से 1पर,भाजपा के 10 निर्विरोध…. खटा खट खटा खट खटा खट…

पप्पू कांग्रेस 60 सीट में से एक पर आगे

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में मतगणना जारी है। अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिल रहा है। बीजेपी के 10 उम्मीदवार तो निर्विरोध चुने गए थे। वहीं, सिक्किम में सत्ताधारी दल SKM क्लीन स्वीप करता दिख रहा है। दोनों राज्यों में रविवार (02 जून 2024) की सुबह 6 बजे से मतगणना शुरु हुई है। दोनों ही राज्यों में बीजेपी और एनडीए को प्रचंड बहुमत मिल रहा है।

अरुणाचल में बीजेपी को प्रचंड बहुमत

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा में कुल 60 सदस्य होते हैं। यहाँ बीजेपी की सरकार है। इस बार 60 में से 10 सीटों पर उसे किसी तरह की कोई चुनौती ही नहीं मिली थी। मुख्यमंत्री समेत 10 उम्मीदवार निर्विरोध जीत गए थे। कॉन्ग्रेस को इन सीटों पर उम्मीदवार तक नहीं मिले। बाकी दलों का भी यही हाल रहा। अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियाँ क्लीनस्वीप करती दिख रही हैं।

अरुणाचल प्रदेश में कॉन्ग्रेस की हालत इतनी खराब है कि वो महज 1 सीट पर आगे चल रही है, जीत तो अभी दूर की कौड़ी है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश में एनसीपी भी कॉन्ग्रेस से आगे चल रही है। अजित पवार की एनसीपी 3 सीट पर आगे चल रही है। बीजेपी 10 सीटों पर जीत के अलावा 30 सीटों पर आगे चल रही है। एनपीईपी 8 सीटों पर आगे है, तो पीपल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल 3 सीटों पर।

10 सीटों पर निर्विरोध जीत के बाद कुल बची 50 में से 45 सीटों के रुझान आ चुके हैं। इन सीटों के लिए 19 अप्रैल 2024 को ही मतदान कराए गए थे। नतीजे अब जारी किए जा रहे हैं।

सिक्किम में सत्ताधारी SKM का क्लीनस्वीप

सिक्किम में सत्ताधारी सिक्किम क्रांतिकारी पार्टी क्लीन स्वीप करती दिख रही है। कुल 30 विधानसभा सीटों में से 29 पर सिक्किम क्रांतिकाारी मोर्चा के उम्मीदवार आगे चल रहे है। वहीं, विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट का एक प्रत्याशी ही आगे है। यहाँ पर सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा की ही सरकार थी। पिछले चुनाव में कॉन्ग्रेस को सत्ता से बेदखल कर सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा सत्ता में आई थी।

सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल 2024 को मतदान कराया गया था और अभी शुरुआती नतीजे सामने आ रहे हैं। अरुणाचल प्रदेश की तरह ही सिक्किम में भी कॉग्रेस का खाता नहीं खुलता दिख रहा है। वहीं, सिक्किम में भले ही बीजेपी के लिए सीटें न आ रही हो, लेकिन सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा एनडीए का हिस्सा है। ऐसे में सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में एनडीए का जादू चला है।

Leave a Reply