Friday, May 24, 2024
Uncategorized

सचिन तेंदुलकर की बेटी हुई शिकार इस मायाजाल की

हीरोइन रश्मिका मंदाना के बाद अब सचिन तेंदुलकर की बेटी बनी डीपफेक का शिकार, भाई के साथ थी फोटो, AI की मदद से गैर के गले में हाथ डाले दिखाया…
लL

फेमस एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के बाद अब क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर डीपफेक (Deep Fake) तकनीकी का शिकार बन गई हैं। उनकी एक तस्वीर को डीपफेक तकनीकी के दम पर एडिट कर दी गई है। इस तस्वीर में उनके साथ भाई हैं, लेकिन उनकी जगह किसी और की तस्वीर लगा दी गई।

असली तस्वीर में सारा अपने भाई अर्जुन तेंदुलकर के साथ हैं, लेकिन डीपफेक तकनीकी से अर्जुन तेंदुलकर के चेहरे पर इंटरनेशनल क्रिकेटर और सारा के रूमर्ड बॉयफ्रेंड शुभमन गिल का चेहरा लगा दिया गया। यही नहीं, उस तस्वीर को सोशल मीडिया पर ये कहकर प्रचारित किया गया कि सारा तेंदुलकर ने शुभमन गिल के साथ अपने रिश्ते पर मुहर लगा दी है।

ये तस्वीर की जा रही वायरल

एबीपी की रिपोर्ट के मुताबिक, सारा तेंदुलकर की डीपफेक तस्वीर पोस्ट करते हुए धोनी पोपा नाम के एक अकाउंट से ट्वीट किया गया। इस अकाउंट से लिखा गया कि सारा तेंदुलकर ने कंफर्म कर दिया है कि वो शुभमन गिल को डेट कर रही हैं। हालाँकि, सच्चाई कुछ और ही है।

सारा तेंदुलकर की डीपफेक तस्वीर, फोटो साभार : एबीपी न्यूज

क्या है इस फोटो की सच्चाई?8Y

ये फोटो वास्तव में AI जेनेरेटेड डीपफेक तकनीकी की मदद से बनाई गई है। असली फोटो खुद सारा तेंदुलकर ने अपनी प्रोफाइल पर पोस्ट किया था, जिसमें उनके साथ उनके भाई अर्जुन तेंदुलकर हैं। ये तस्वीर अर्जुन तेंदुलकर के 24वें जन्मदिन के मौके पर सारा ने शेयर की थी।

इस तस्वीर में अर्जुन तेंदुलकर कुर्सी पर बैठे हैं और सारा तेंदुलकर ने उनके कंधों पर हाथ रखी हुई हैं। सारा ने कई तस्वीरें अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी पोस्ट की थी, जिसमें चौथी तस्वीर को डीपफेक की मदद से एडिट किया गया है।

 

Leave a Reply