Tuesday, July 16, 2024
Uncategorized

हर बाल पर 6, अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड,9 बाल में बना दी हाफ सेंचुरी

9 बाल में हाफ सेंचुरी हर बाल पर 6

चीन के हांगझोऊ में इन दिनों एशियन गेम्स का आयोजन हो रहा है। जिसमें इस बार क्रिकेट को भी बतौर खेल शामिल किया गया है। BCCI ने इस बार भारत की क्रिकेट टीम भी भेजने का फैसला किया है। जहां भारत की महिला क्रिकेट टीम ने एशियन गेम्स में क्रिकेट का फाइनल मुकाबला जीत के गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। एशियन गेम्स में अब पुरुषों की क्रिकेट प्रतियोगिता भी शुरू हो चुकी है।

भारत का पहला मुकाबला 3 अक्टूबर को खेला जाना है। इसी बीच आज यानी 27 सितंबर को नेपाल और मंगोलिया के बीच एक तरफा मुकाबला खेला गया। जिसमें नेपाल की टीम ने इतिहास रच दिया। इसके साथ ही मुकाबले में कई अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी टूटे। टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज युवराज सिंह की फिफ्टी का रिकॉर्ड भी टूट गया। आइए जानते हैं पूरी खबर।

दीपेन्द्र सिंह ने 9 गेंदों पर अर्धशतक ठोक युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा

6,6,6,6,6,6,6,6,6.... नेपाल के इस बल्लेबाज ने मात्र 9 गेंदों पर जड़ी फिफ्टी, तोडा युवराज का 16 साल पुराना रिकॉर्ड 1

एशियन गेम्स 2023 (Asian Games 2023) में एक बेहद रोमांचक मुकाबला हुआ जिसमें नेपाल की टीम ने मंगोलिया को बड़े ही एक तरफा मुकाबले में जीत दर्ज की। चीन के हांगझोऊ में आज 27 सितंबर को नेपाल और मंगोलिया की टीमें आमने-सामने थीं। मंगोलिया के कप्तान ने टॉस जीत के नेपाल को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया जो कि उनकी सबसे बड़ी गलती रही। नेपाल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 314 रन बनाए। जो टी-20 अंतर्राष्ट्रीय इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है।

इसके साथ ही नेपाल की ओर से 5 वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए दीपेन्द्र सिंह ऐरी ने खूंखार बल्लेबाकी करते हुए मात्र 10 गेंदों पर ही अर्धशतक जड़ दिया। जो कि टी-20 इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक था। उन्होंने मात्र 10 गेंदों पर ही 52 रन की पारी खेलकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया। दीपेन्द्र सिंह ऐरी ने 520 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 8 छक्कों की मदद से ये रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे तेज फिफ्टी भारतीय दिग्गज युवराज सिंह के नाम थी।

युवराज सिंह ने 12 गेंदों पर ठोका था अर्धशतक

भारतीय दिग्गज युवराज सिंह ने 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में ये वर्ल्ड रिकार्ड बनाया था। उन्होंने मात्र 12 गेंदों पर ये रिकॉर्ड ठोका था। उन्होंने इस दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के भी जड़े थे। जो कि आजतक एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। युवराज सिंह ने अपनी पारी के दौरान 16 गेंदों पर 3 चौके और 7 छक्कों की मदद से 58 रन की धुआंधार पारी खेली थी।

Leave a Reply