Monday, February 26, 2024
Uncategorized

राहुल गांधी के सबसे खास ने फैलाई थी फर्जी खबर,अब जवाब देते नही बन रहा

कर्नाटक विधानसभा का रिजल्ट (Karnataka Election Result) 13 मई यानी शनिवार को आ जाएगा. दक्षिण भारत के एंट्री गेट कहलाने वाले इस राज्य के नतीजों पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. राजनीतिक पार्टियां के लिए ये बूस्टर डोज साबित हो सकता है या फिर परिणाम बताएंगे कि जनता ने आपको नकार दिया. फिलहाल उससे पहले ईवीएम (EVM) पर विवाद गहरा गया है. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा था, जिसका जवाब इलेक्शन कमीशन ने दिया है.

सुरजेवाला ने ईसी को लिखे अपने लेटर में कहा था कि कर्नाटक चुनाव में प्रयोग होने वाली ईवीएम साउथ अफ्रीका में भी इस्तेमाल हो चुकी हैं. दोबारा मशीन का सत्यापन नहीं किया गया. साउथ अफ्रीका से सीधे लाकर कर्नाटक विधानसभा चुनाव में इसका इस्तेमाल किया गया. इसके जवाब में चुनाव आयोग ने कहा है कि मशीन साउथ अफ्रीका कभी गई ही नहीं. साथ ही आयोग ने कांग्रेस से पूछा कि आप उस सोर्स का खुलासा कीजिए जिससे आपको ये सूचना मिली है.

8 मई को कांग्रेस ने लगाए थे आरोप

कांग्रेस के लेटर पर आयोग ने ये भी कहा कि उस देश में ईवीएम इस्तेमाल ही नहीं होती. 10 मई को कर्नाटक में वोटिंग हुई है. इससे ठीक पहले 8 मई को कांग्रेस ने ये सवाल उठाए थे. आयोग ने अपने जवाब में सख्त लहजे का प्रयोग किया. उन्होंने कहा कि आखिरकार कांग्रेस के पास ऐसा कौन सा सोर्स है जोकि गलत और भ्रामक जानकारी फैला रहा है. जब ईवीएम कहीं गई ही नहीं तो ऐसे कैसे कह दिया कि वोटिंग मशीन साउथ अफ्रीका गई. चुनाव आयोग ने चिंता जताते हुए कि कांग्रेस को सोर्स का नाम बताना ही होगा. ताकि हम उस पर कार्रवाई कर सके. ऐसी गलत और भ्रामक जानकारी से नुकसान होता है.

सोर्स का नाम बताइये

चुनाव आयोग ने तो यहां तक कह दिया कि ईवीएम के दक्षिण अफ्रीका से यहां आने की बात तो बिल्कुल गलत है. साथ ही ईवीएम को कभी भी किसी अन्य देश से आयात नहीं किया गया. आयोग ने कहा कि जब साउथ अफ्रीका में ईवीएम का इस्तेमाल ही नहीं होता तो आरोप पहली नजर में ही खारिज होते हैं. दूसरी बात ये कि आप साउथ अफ्रीका के चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं कि वहां पर मशीन का इस्तेमाल नहीं होता. इलेक्शन कमीशन ने कहा कि कांग्रेस सबसे पुरानी और राष्ट्रीय पार्टी है. उनको तो सारे प्रोटोकॉल भी पता हैं.

Leave a Reply