Friday, June 21, 2024
Uncategorized

हिंसा में झुलस रहा बिहार और बंगाल,हिजड़ो ने किया हमला रामनवमी जुलूसों पर, नपुंसक प्रशासन

हिंसा की आग में झुलस रहे बिहार के बीच पश्चिम बंगाल में एक बार फिर हिंसक झड़प की घटना सामने आई है. हुगली में निकाली जा रही शोभायात्रा पर पत्थरबाजी और आगजनी हुई है. हुगली के रिशरा में हिंदू संगठन शोभायात्रा निकाल रहे थे. पत्थरबाजी में बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष भी शामिल हुए थे. उनके जाने के बाद अचानक दो गुट आमने-सामने आ गए. देखते ही देखते पत्थरबाजी शुरू हो गई और आगजनी भी हुई. हालत पर काबू पाने के लिए पुलिस ने मोर्चा संभाला.

शोभायात्रा का आयोजन बीजेपी, विश्व हिंदू परिषद व अन्य हिंदू संगठनों ने किया था. बीजेपी का कहना है कि इस हिंसा में विधायक बिमन घोष घायल हुए हैं. इसके साथ ही पथराव में कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं. घटना उस समय हुई, जब शोभायात्रा रिशरा के संध्या बाजार इलाके को पार कर रही थी. जानकारी के मुताबिक, यह इलाका अल्पसंख्यक बहुल है. हिंसक झड़प के चलते रिशरा के कुछ हिस्सों में धारा 144 लागू कर दी गई है और 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है.

महिलाओं और बच्चों पर पथराव किया गया- दिलीप घोष

बीजेपी नेता दिलीप घोष का आरोप है कि शोभायात्रा में महिलाओं और बच्चों पर पथराव किया गया. हावड़ा में हुई हिंसा के बाद भी राज्य सरकार कोई कार्रवाई नहीं कर रही है. पथराव किया जा रहा है और वाहनों में तोड़फोड़ की जा रही है. गौरतलब है कि हावड़ा में 30 मार्च को रामनवमी के जुलूस पर हमला हुआ था. कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया था.

रामनवमी के मौके पर सीएम ने कही थी ये बात

रामनवमी के मौके पर सीएम ममता बनर्जी का एक बयान भी आया था. इसमें उन्होंने कहा था कि सभी लोग आनंद के साथ रैलियां कीजिए. मगर, रमजान का महीना चल रहा है, इस बात को ध्यान में रखते हुए मुस्लिम इलाकों से गुजरने से परहेज कीजिए. बीजेपी के लोगों को बोलते हुए सुना है कि हाथियार लेकर निकलेंगे. इस पर कहना चाहती हूं कि ये मत भूलें कि कोर्ट है, जो छोड़ेगा नहीं.

इसके बाद जब हावड़ा में हिंसा हुई तो सीएम ममता ने कहा, ‘मेरे आंख-कान खुले हैं. मुझे सब दिख रहा है. मैंने पहले ही चेतावनी दी थी कि मुस्लिम बहुल इलाकों से यात्रा ना निकाली जाए. मैंने पहले ही कहा था कि राम नवमी पर रैली निकाली गई तो हिंसा हो सकती है.’ ममता ने हिंदू संगठनों पर ही हिंसा का आरोप लगाया. वह बोलीं, ‘यह रमजान का वक्त है. इस वक्त में वे (मुस्लिम समुदाय) कुछ गलत काम नहीं कर सकते.’

नालंदा के बिहारशरीफ और सासाराम में ऐसे हैं हालात

बात अगर बिहार की करें तो रामनवमी के जुलूस के बाद राज्य के कुछ जिलों में शुरू हुए बवाल से अब भी कई इलाके प्रभावित हैं. नालंदा के बिहारशरीफ में तो एक शख्स की मौत भी हो गई. रोहतास के सासाराम में शनिवार को बम ब्लास्ट में छह लोग घायल हो गए थे. इसके साथ ही इन दोनों जगहों पर कई राउंड फायरिंग भी हुई है. कई लोग घायल भी हुए हैं.

सीएम नीतीश कुमार ने हाई लेवल मीटिंग की

इन घटनाओं के बाद आज बिहार सीएम नीतीश कुमार ने हाई लेवल मीटिंग की और डीजीपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राज्य के हालात पर जानकारी दी. सीएम नीतीश ने कहा, ‘पूरी मुस्तैदी बनाए रखें. उपद्रवियों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करें. किसी भी परिस्थिति में गड़बड़ी न हो, इस पर नजर बनाए रखें. अफवाह फैलाने वालों पर भी नजर रखी जाए’.

Leave a Reply