Friday, October 18, 2024
Uncategorized

4 दिन पहले जो नाच रहे थे गाज़ा में,आज रो रहे खून के आंसू,दया की भीख मांग रहे,इज़राइल का किसी भी दया से इनकार

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गुरुवार को एक चेतावनी जारी की जिसमें कहा गया कि गाजा में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली “टूटने की कगार” पर है. इजरायल द्वारा गाजा पट्टी में बिजली, भोजन, पानी और ईंधन को पूरी तरह से रोकने की घोषणा के कुछ दिनों बाद वैश्विक एजेंसी ने यह चेतवानी दी है.

डब्ल्यूएचओ ने एक बयान जारी करते हुए कहा, “डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि गाजा पट्टी में स्वास्थ्य प्रणाली चरमरा रही है. यदि पूर्ण नाकेबंदी के बीच गाजा पट्टी में ईंधन और जीवन रक्षक स्वास्थ्य और मानवीय आपूर्ति तत्काल नहीं पहुंचाई जा सकी तो मानवीय आपदा को रोकने के लिए समय समाप्त हो रहा है.”
गाजा पट्टी में लगभग 22 लाख फ़िलिस्तीनी रहते हैं और यही हमास आतंकवादी समूह का घर है, जिसने 1973 के योम किप्पुर युद्ध के बाद इज़रायल पर बीते 7 अक्टूबर को सबसे बड़ा हमला किया है. हमास के आतंकवादियों ने ना सिर्फ इजरायल के नागरिकों की हत्या की, बल्कि उनके सैनिकों को भी बंधक बनाया. इसते जवाब में इजरायली रक्षा बलों ने गाजा में हमास के खिलाफ जवाबी हमला शुरू कर दिया.

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अस्पतालों में हर दिन केवल कुछ घंटे बिजली होती थी और उन्हें ईंधन भंडार को सीमित करने के लिए मजबूर किया जा रहा है जो तेजी से कम हो रहा था. एजेंसी ने कहा, “अस्पतालों में हर दिन केवल कुछ घंटों की बिजली होती है क्योंकि वे घटते ईंधन भंडार को राशन देने और सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को बनाए रखने के लिए जनरेटर पर निर्भर रहने के लिए मजबूर होते हैं. यहां तक ​​कि इन कार्यों को भी कुछ दिनों में बंद करना होगा, जब ईंधन स्टॉक खत्म हो जाएगा.”

इजरायल के ऊर्जा मंत्री इज़राइल काट्ज़ ने गुरुवार को कहा कि जब तक हमास इजरायली बंधकों को रिहा नहीं करता, तब तक देश गाजा पट्टी के अंदर बिजली, पानी और ईंधन सहित बुनियादी संसाधनों या मानवीय सहायता की अनुमति नहीं देगा. काट्ज़ ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “गाजा को मानवीय सहायता? जब तक इजरायली अपहृतों की घर वापसी नहीं हो जाती, तब तक कोई बिजली का स्विच चालू नहीं किया जाएगा, कोई जल हाइड्रेंट नहीं खोला जाएगा और कोई ईंधन ट्रक प्रवेश नहीं करेगा. मानवतावादी के लिए मानवतावादी. और कोई हमें नैतिकता का उपदेश नहीं देगा.

Leave a Reply