Tuesday, May 28, 2024
Uncategorized

खौलता तेल डाला हिन्दू नाबालिग युवकों पर,मुसलमान लड़कों ने

अबू नसर, अवैज, शौक़ीन… मुस्लिम बहुल सब्ज़ी मंडी में ठेले वाले विकास सैनी को खौलते तेल से नहलाया, बचाने दौड़ा सुभाष भी झुलसा: दलित युवक की भी हुई थी पिटाई

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में एक हिन्दू युवक पर जान से मार डालने की नीयत से खौलता तेल डालने का मामला सामने आया है। पीड़ित का नाम विकास सैनी है जिसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। विकास को बचाने के चक्कर में सुभाष नाम का एक अन्य युवक भी उबलते तेल की चपेट में आ गया। पुलिस ने इस मामले में अबू नसर, शौक़ीन और अजैब के खिलाफ FIR दर्ज कर लिया है। मामले की जाँच की जा रही है। घटना रविवार (7 मार्च, 2024) की है। ऑपइंडिया से बात करते हुए पीड़ित परिवार ने हमलावरों को आए दिन हिन्दुओं को मारने-पीटने का आदी बताया है।

यह घटना बुलन्दशहर के थाना क्षेत्र गुलावठी की है। यहाँ आरोपितों की सब्जी की दुकान है। पीड़ित परिवार का आरोप है कि आरोपित कुरैशी परिवार के नाम से जाने जाते हैं जिनका बड़ा आपराधिक रिकॉर्ड है। इन पर एक ही लाइसेंस की आड़ में कई लोगों द्वारा अवैध तौर पर सब्ज़ी बेचने का भी आरोप है। पीड़ित विकास सैनी ठेले पर सब्जियाँ बेचता है। बताया जा रहा है कि आरोपित किसी और को बेची गई सब्ज़ी का तगादा पीड़ित विकास सैनी से कर रहे थे। वो आए दिन विकास को मारने-पीटने की भी धमकियाँ दे रहे थे।

रविवार की सुबह लगभग 7:30 पर विकास सैनी अपने रिश्तेदार से 13,800 रुपए ले कर गुलावठी की सब्ज़ी मंडी पहुँचा। यहाँ अबू नज़र और उसके भाई अवैज ने अपने चचाजान शौक़ीन के साथ मिल कर विकास को घेर लिया और पिटाई करने लगे। इन सभी ने विकास को गंदी-गंदी गालियाँ दीं और उसकी जेब में पड़ा पैसा छीनने लगे। विकास ने इस हरकत का विरोध किया तो तीनों ने मिल कर उसे उठा कर जमीन पर पटक दिया। जहाँ विकास की पिटाई हो रही थी वहीं एक ठेले पर खौलते तेल में पूरियाँ तली जा रहीं थीं।

शिकायतकर्ता के मुताबिक, तीनों आरोपितों ने विकास को जान से मार डालने का फैसला किया और उसकी छाती पर कड़ाही में भरा खौलता तेल उड़ेल दिया। विकास को बचाने के लिए वहाँ मौजूद सुभाष नाम का युवक आगे बढ़ा तो वो भी खौलते तेल की चपेट में आ गया। इसके बाद अबू नज़र, अवैज और शौक़ीन वहाँ से भाग निकले। घायल हो कर बुरी तरह से छटपटाते विकास सैनी और सुभाष को कुछ स्थानीय लोगों ने अस्पताल पहुँचाया जहाँ उनका इलाज चल रहा है। जले हुए विकास की वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

पीड़ित परिवार ने आरोपितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की माँग की है। पुलिस ने अबू नसर, अवैज और शौक़ीन के खिलाफ नामजद FIR दर्ज की है। इन सभी पर IPC की धारा 394, 307, 504 और 511 के तहत कार्रवाई की गई है। ऑपइंडिया के पास FIR कॉपी मौजूद है। बुलंदशहर के एसपी सिटी के मुताबिक, मामले की जाँच कर के आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

दलित युवक को पीट चुके हैं आरोपित

ऑपइंडिया ने पीड़ित परिवार से बात की। शिकायतकर्ता राजू सैनी ने हमें बताया कि गुलावठी की जिस सब्ज़ी मंडी मे उनके भांजे विकास को जलाया गया है वो मुस्लिम बाहुल्य है। यहाँ लगभग 80% आढ़ती उन्होंने मुस्लिम समुदाय से बताए। राजू ने बताया कि जिन आरोपितों पर विकास सैनी को जला कर मार डालने की कोशिश का आरोप लगा है उन्होंने ही पिछले माह ऋतिक नाम के दलित युवक को भी बेरहमी से पीटा था। हालाँकि, बताया गया कि तब स्थानीय थाना पुलिस ने मात्र धारा 151 के तहत कार्रवाई की थी।

पीड़ित परिवार का कहना है कि अगर पुलिस ऋतिक के ही मामले में कड़े कदम उठा लेती तो शायद आज हमलावरों की हिम्मत विकास को ऐसे जलाने की न होती। फ़िलहाल अभी तक किसी भी हमलावर की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। पीड़ित परिजनों ने ऑपइंडिया को अस्पताल में भर्ती विकास की कई तस्वीरें भी भेजीं। इन तस्वीरों में विकास के सीने और चेहरे पर मौजूद चमड़ी जलने की वजह से उधड़ी नजर आ रही है। विकास जिस स्ट्रेचर पर पड़े हैं उसमें खून लगा दिख रहा है।

Leave a Reply