Monday, April 22, 2024
Uncategorized

विपक्ष की पहली रैली भोपाल में तय,कांग्रेस की इच्छा विधानसभा चुनाव में,फायदा उठाने की

भोपाल में पहली रैली, न्यूज़ एंकरों के बॉयकॉट की भी योजना: शरद पवार के घर पर I.N.D.I. गठबंधन की बैठक,

दिल्ली में विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I. Alliance के समन्वय समिति की बैठक शरद पवार के घर पर हुई। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में TMC नेता अभिषेक बनर्जी को छोड़कर 12 दलों के नेता शामिल हुए। समन्वय समिति की इस बैठक में देश के अलग-अलग हिस्सों में रैलियों के आयोजन पर सहमति बनी, जिसमें पहली रैली मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित की जाएगी।

सीट बँटवारे पर हुई अहम चर्चा

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, “मैंने यह बात रखी है कि I.N.D.I. गठबंधन के दलों के पास जो सीट पहले से ही हैं उन पर चर्चा नहीं की जानी चाहिए, जब तक जिस पार्टी के पास सीट है वह उसे छोड़ना न चाहे। भाजपा, एनडीए और गठबंधन के बाहर के दलों के पास जो सीटें हैं, उनके बँटवारे पर चर्चा करनी चाहिए।”

भोपाल में पहली रैली का आयोजन

कॉन्ग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कमिटी ने फैसला किया है कि पहली संयुक्त रैली अक्टूबर के पहले सप्ताह में भोपाल में होगी। इसमें महँगाई, बेरोजगारी और भाजपा सरकार के भ्रष्टाचार से जुड़े मुद्दे उठाए जाएँगे। समन्वय समिति ने सीटों का बँटवारा तय करने की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है। यह निर्णय लिया गया कि सदस्य दल बातचीत करेंगे और जल्द से जल्द निर्णय लेंगे।

मीडिया को लेकर बड़ा फैसला

इस बैठक में आम चीजें तो शामिल हैं ही, मीडिया को लेकर भी खास रणनीति पर चर्चा हुई है। कोऑर्डिनेशन कमिटी की बैठक में फैसला लिया गया है कि I.N.D.I. गठबंधन की मीडिया सब-कमिटी उन न्यूज एंकरों की सूची बनाए, जिनके शो में गठबंधन की खबर नहीं दिखायी जाती। उनके शो पर I.N.D.I. गठबंधन के दल अपने प्रतिनिधि नहीं भेजेंगे।

I.N.D.I. Alliance की तरफ से जारी संयुक्त बयान

I.N.D.I. गठबंधन की बैठक में शामिल हुए ये नेता

आज की बैठक में एनसीपी की तरफ से शरद पवार, कॉन्ग्रेस के केसी वेणुगोपाल, DMK से टीआर बालू, आरजेडी से तेजस्‍वी यादव, शिवसेना (यूटी) के संजय राउत, जेडीयू के संजय झा, जेएमएम के हेमंत सोरेन, आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा, सीपीआई के डी राजा, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्‍दुल्‍ला, पीडीपी की महबूबा मुफ्ती और समाजवादी पार्टी के जावेद अली शामिल हुए।

Leave a Reply