Tuesday, July 16, 2024
Uncategorized

हिन्दू सबसे स्वस्थ,वैज्ञानिक सर्वे जारी

हिंदुओं की आबादी 

 इंग्लैंड और वेल्स में हाल ही में हुई जनगणना में एक खुलासा हुआ है। यहां हुई जनगणना के नए आंकड़ों के अनुसार यह खुलासा हुआ है कि यूके में रहने वाले सभी धर्म के लोगों में हिंदू सबसे स्वस्थ और योग्य हैं। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार ब्रिटेन में रहने वाले लोगों में सिख समुदाय के लोगों के पास अपना खुद का घर होने की पॉसिबिलिटी सबसे ज्यादा है। यूके के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ‘ओएनएस‘ ने इस सप्ताह जारी की गई अपनी नई रिपोर्ट ‘रिलिजन बाय हाउसिंग‘, हेल्थ, एम्प्लॉयमेंट एंड एजुकेशन, में यह दावा किया है। यूके में ईसाई पहली बार आधी आबादी से नीचे आ गए हैं, जबकि हिंदू, मुस्लिम और सिखों ने आबादी में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की है।

ओएनएस कर रहा 2021 की जनगणना का विश्लेषण

जानकारी के मुताबिक, यूके का राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने इस सप्ताह  नई रिपोर्ट जारी की है। इसमें ओएनएस ने पाया कि यूके में रहने वाले धार्मिक समूहों के लिए जीवन स्तर में काफी भिन्नता है।

हिंदुओं का स्वास्थ्य सबसे बेहतर

यूके के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने जनगणना के आंकड़ों के विश्लेषण में पाया है कि 2021 में कुल आबादी 82 प्रतिशत की तुलना में 87.8 प्रतिशत हिंदुओं का स्वास्थ्य या तो ‘बहुत अच्छा‘ या ‘अच्छा‘ था। साथ ही हिंदुओं में दिव्यांगता का सबसे कम प्रसार 8.8 प्रतिशत है, जबकि इसके बाद सिख 10.8 प्रतिशत और मुस्लिम 11.3 प्रतिशत थे, जो इंग्लैंड और वेल्स के लिए 17.5 प्रतिशत के कुल आंकड़े से काफी नीचे है।

साथ ही कुल जनसंख्या के 33.8 प्रतिशत की तुलना में हिंदुओं में स्तर 4 या उससे ऊपर योग्यता का उच्चतम प्रतिशत 548 प्रतिशत है। केवल 31.6 प्रतिशत ईसाइयों ने बताया कि उनके पास समान स्तर की शिक्षा है, जो किसी भी धर्म द्वारा सबसे कम रिपोर्ट की गई है।

गौरतलब है कि साल 2021 का जनगणना सर्वेक्षण पूरे इंग्लैंड और वेल्स में किया गया था। इस सर्वे में 24 मिलियन से अधिक परिवारों ने भाग लिया था। यूके में ईसाई पहली बार आधी आबादी से नीचे आ गए हैं, जबकि हिंदू, मुस्लिम और सिखों ने आबादी में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की है।

Leave a Reply