Saturday, February 24, 2024
Uncategorized

जिस कंपनी ने 1750 करोड़ का पुल गिराया,उसी को 9000 करोड़ के काम

9000 करोड़ का काम….

पटना: रविवार को बिहार के भागलपुर में निर्माणाधीन पुल भरभराकर गंगा नदी में गिर गया. एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन कंपनी इस पुल को बना रही थी. हैरानी की बात ये है कि इस कंपनी ने बिहार में कई अन्य प्रोजेक्ट भी लिए हुए हैं जिनकी कीमत करोड़ों में है. दूसरी ओर इस हादसे के बाद से महागठबंधन सरकार सवालों के घेरे में आ गई है. हालांकि खुद सीएम नीतीश कुमार ने ब्रिज बनाने वाली कंपनी पर सवाल उठाए हैं.

दूसरी बार गिरा पुल

दरअसल ये पहली बार नहीं है जब निर्माणाधीन ब्रिज गिर गया था. एक साल पहले भी ये ब्रिज इसी तरह भरभराकर गिर गया था. इसके बाद रविवार को भी इसी तरह ये पुल पल भर में गंगा में समा गया. एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन कंपनी इससे पहले भी काफी विवादों में रही है. पहली बार एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन कंपनी जांच के दायरे में साल 2020 में आई थी. जब पटना में लोहिया पथ चक्र के निर्माण के दौरान कंक्रीट स्लैब गिरने से तीन बच्चों की मौत हो गई थी. इस घटना में पूछताछ हुई लेकिन निर्माण कंपनी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई.

इन 5 बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है कंपनी

1. कंपनी का पहला प्रोजेक्ट राजधानी पटना में है जहां पुराने महात्मा गांधी सेतु के समानांतर नया महात्मा गांधी सेतु बनाया जा रहा है. ये सेतु पटना को हाजीपुर और उत्तर बिहार से जोड़ेगा जिसकी लंबाई 14 किमी और लागत 3000 करोड़ बताई जा रही है.

2. एक और नया पुल जेपी सेतु के समानांतर भी बनाया जा रहा है जो पटना के शेरपुर को छपरा के दिघवारा से जोड़ने का काम करेगा. इस पुल की लंबाई 14.5 किमी और लागत 3000 करोड़ है.

3. मोकामा में गंगा पर नया पुल बन रहा है. ये पुल औंटा और सिमरिया को जोड़ेगा जिसकी लंबाई 8 किमी है और लागत 1200 करोड़ है.

4. किशनगंज कस्बे में फ्लाईओवर तैयार किया जा रहा है.

5. गंगा नदी पर बनने जा रहा भागलपुर पुल जो 3 किमी लंबा है और जिसकी लागत 1717 करोड़ है. यही वो पुल है जो रविवार को ढह गया था.

Leave a Reply