Tuesday, April 30, 2024
Uncategorized

दिलीप छाबड़िया अंतराष्ट्रीय कार डिज़ाइनर का अनोखा फ्राड,90 कारो में किया खेल ,गिरफ्तार, जेल

नामी कार डिजाइनर दिलीप छाबड़िया की कहानी कुछ अलग ही है। वह खुद की बनाई गाड़ी को खुद ही दो से तीन बार खरीदते थे। अपनी ही गाड़ी को खरीदने के लिए वह लोन भी लेते थे और बाद में उस गाड़ी को किसी तीसरे को बेच भी देते थे। अब जांच हो रही है कि उन्होंने जो लोन लिया है, वह क्या चुकता भी किया है या उन्हें लोन देनेवाले भी तो कहीं उनके इस रैकेट में उनके साथ शामिल नहीं थे? जांच इस बात की भी हो रही है कि छाबड़िया ने कस्टम ड्यूटी और जीएसटी की रकम बचाने के लिए तो कहीं यह घोटाला नहीं किया।

क्राइम ब्रांच की जांच में दिलीप छाबड़िया की ओर से करीब 90 गाड़ियों से जुड़े फ्रॉड का पता चला है। अंदेशा है यह संख्या और भी ज्यादा होगी। मुंबई क्राइम ब्रांच चीफ मिलिंद भारंबे ने मंगलवार को बताया कि पिछले सप्ताह क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट (CIU) को टिप मिली थी कि दो सीटों वाली स्पोर्ट्स कार- डीसी अवंती दक्षिण मुंबई पहुंचने वाली है। दो दिन के ट्रैप के बाद 18 दिसंबर को इस गाड़ी को CIU ने ताज होटल के बाहर से अपने कब्जे में लिया। गाड़ी मालिक से पूछताछ हुई, तो दिलीप छाबड़िया की ठगी की पूरी कहानी का पर्दाफाश हुआ।

एक ही गाड़ी का तमिलनाडु और हरियाणा में रजिस्ट्रेशन
गाड़ी मालिक तमिलनाडु का है। उसकी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन भी तमिलनाडु में हुआ था, लेकिन जांच में यह बात सामने आई कि इस गाड़ी का जो इंजन और चेसिस नंबर है, उसी इंजन और चेसिस नंबर वाली गाड़ी का रजिस्ट्रेशन हरियाणा में भी हुआ है। चूंकि हर कार में अलग इंजन और चेसिस नंबर होता है, इसलिए दो अलग-अलग कारों में एक ही इंजन और एक ही चेसिस नंबर के इस खुलासे से मुंबई क्राइम ब्रांच अधिकारियों का दिमाग ठनका।

 

कई दिनों तक चली जांच के बाद गिरफ्तार हुए छाबड़िया
इसी के बाद डीसीपी अकबर पठान और सीनियर इंस्पेक्टर सचिन वझे ने फैसला किया कि यह गाड़ी जिस कार मोडिफिकेशन स्टूडियो ‘डीसी डिजाइन’ में बनी, उसके संस्थापक दिलीप छाबड़िया से पूछताछ की जाए। उसी में कई दिन तक चले इनवेस्टिगेशन के बाद छाबड़िया को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

एक ही इंजन और चेसिस नंबर की कार पर लेते थे अलग-अलग लोन
मुंबई क्राइम ब्रांच का कहना है कि दिलीप छाबड़िया एक ही इंजन और चेसिस नंबर पर अलग-अलग कारों के लिए अलग-अलग NBFC से अलग-अलग लोन ले रहे थे। एक गाड़ी पर एक बैंक से 42 लाख रुपये का लोन ले रहे थे। बाद में वह इन गाड़ियों को थर्ड पार्टी को बेच भी रहे थे। डीसी अवंती को दिलीप छाबड़िया ने साल, 2016 में लॉन्च किया था। अब तक उन्होंने ये कारें भारत और विदेश में बेची हैं। दिलीप छाबड़िया ने कई बॉलिवुड सेलिब्रेटीज की वैनिटी वैन को भी डिजाइन किया है।

Leave a Reply