Thursday, February 22, 2024
Uncategorized

भाजपा ने मास्टर स्ट्रोक चल दिया,कांग्रेस अब तीसरी बार बना रही सूची

भाजपा ने कांग्रेस को फिर पटखनी दे दी है,भाजपा के सभी कद्दावर नेताओ को मैदान में उतार दिया है,कांग्रेस जहां सूची को बार बार बदलने में ही लगी है

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने प्रत्याशियों के लिए दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें तीन केंद्रीय मंत्रियों के नाम भी शामिल हैं। इसके अलावा बीजेपी दो सांसद भी इस लिस्ट में शामिल हैं, जबकि बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। खास बात यह कि सभी को पिछले चुनाव में हारी हुई सीटों से प्रत्याशी बनाया गया है।

इन केंद्रीय मंत्री को दिया विधानसभा का टिकट – MP Assembly Elections 2023

मोदी सरकार में सीनियर मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, फग्गन सिंह कुलस्ते और प्रहलाद पटेल को भी विधानसभा चुनाव का टिकट दिया गया है। खास बात यह है कि प्रहलाद पटेल को छोड़कर दोनों मंत्रियों को पिछले चुनाव में हारी हुई सीटों पर टिकट दिया गया है। जिनमें नरेंद्र सिंह तोमर को मुरैना जिले की दिमनी सीट और फग्गन सिंह कुलस्ते को मंडला जिले की निवास सीट से टिकट दिया गया है। इसके अलावा प्रहलाद सिंह पटेल को नरसिंहपुर से टिकट दिया गया है, उनके भाई जालम सिंह पटेल का टिकट काट दिया गया है।

नरेंद्र तोमर के बेटे की कटी टिकट?

सबसे पहले तो चौंकाया दिमनी से नरेंद्र सिंह तोमर के नाम ने। केंद्रीय मंत्री तोमर चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हैं। उनके जिम्मे चुनाव लड़ाने और प्रचार अभियान चलाने का जिम्मा था, मगर उनको पार्टी ने मैदान में उतार कर कहा कि चुनाव हम लड़ाएंगे, आप तो चुनाव लड़ो। हालांकि इस सीट से उनके बेटे को टिकट मिलने की अटकलें लगाई जा रही थीं, मगर इस सूची में उनके साथ छह और सांसदों को विधानसभा का चुनाव लड़ाकर पार्टी ने बता दिया है कि वो चुनाव को कितनी गंभीरता से ले रही है और एक-एक सीट के लिए कितनी तैयारी से उतरी है।

मध्य प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इसी के साथ अब तक कुल उम्मीदवारों की संख्या 78 हो गई है। भाजपा द्वारा जारी उम्मीदवारों की पहली और दूसरी दूसरी सूची में अब तक कुल छह सांसदों को टिकट दिया गया है जो आगामी विधानसभा में अपना भाग्य आजमाएंगे।

मध्य प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने मंगलवार देर रात उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी कर दी। इस लिस्ट में 39 विधानसभा उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। इसी के साथ राज्य की 230 विधानसभा सीट के लिए भाजपा ने अपने 78 उम्मीदवारों की लिस्ट घोषित कर दी है। भाजपा ने उम्मीदवारों के इस ऐलान के बाद राज्य की चुनावी सरगर्मी को और बढ़ा दिया है।

चुनावी मैदान में उतरे कई केंद्रीय मंत्री

भाजपा द्वारा जारी उम्मीदवारों की पहली और दूसरी दूसरी सूची में अब तक कुल छह सांसदों को टिकट दिया गया है जो आगामी विधानसभा में अपना भाग्य आजमाएंगे। बीजेपी ने मध्य प्रदेश के अपने दिग्गज नेता कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर विधानसभा एक से मैदान में उतारा है। वहीं, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और  प्रह्लाद पटेल को क्रमशः दिमनी और नरसिंहपुर से उम्मीदवार बनाया गया है।

दूसरी लिस्ट में भी नहीं मिली सीएम शिवराज को जगह

भाजपा आलाकमान के अब तक के जारी 78 उम्मीदवारों में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। इसके बजाय भाजपा ने राष्ट्रीय स्तर के नेताओं पर भाजपा का दांव लगाया है। उम्मीदवारों की दूसरी सूची में केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल, फग्‍गन सिंह कुलस्‍ते सहित कुल छह सांसदों को आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में उतारा गया है। इस सूची में कई सांसद, केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय स्तर के नेताओं पर दांव लगाया गया है।

दूसरी सूची-

भाजपा ने इन पर चला दांव

वहीं, राज्य में सियासी उलटफेर के बाद भाजपा में शामिल हुईं इमरती देवी को डबरा विधानसभा सीट से टिकट दिया गया है, जबकि सेवढ़ा से प्रदीप अग्रवाल, करैरा से रमेश खटीक, राघोगढ़ से हिरेंद्र सिंह बंटी बना, देवरी से बृजबिहारी पटेर‍िया, राजनगर से अरविंद पटेरिया, सतना से गणेश सिंह, मैहर से श्रीकांत चतुर्वेदी, सीधी से रीती पाठक, सिंहावल से विश्‍वामित्र पाठक, कोतमा से दिलीप जायसवाल, जबलपुर पश्चिम से राकेश सिंह, डिंडौरी से पंकज टेकाम, निवास से फग्‍गन सिंह कुलस्‍ते और कटंगी से गौरव पारधी को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

पहली  सूची-

13 सितंबर की बैठक में मिली थी हरी झंडी

मालूम हो कि भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 13 सितंबर को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई थी। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय चुनाव समिति के कई अन्‍य सदस्‍य शामिल हुए थे। इसी बैठक में मध्य प्रदेश  भाजपा की दूसरी सूची को हरी झंडी दी गई थी।

 

Leave a Reply