Monday, March 4, 2024
Uncategorized

भाजपा का मिशन 2024 चालू,नई टीम घोषित,कैलाश विजयवर्गीय 4थी बार राष्ट्रीय महामंत्री

जे पी नड्डा ने नई टीम घोषित कर दी है

2024 की तैयारियों में जुट गई है. इसके लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपनी टीम का चुनाव भी कर लिया है. जेपी नड्डा की नई टीम में वसुंधरा राजे, रमन सिंह और कैलाश विजयवर्गीय सहित 38 नेताओं को जगह मिली है. इस लिस्ट में खास बात यह है कि हाल ही में कांग्रेस से बीजेपी में आए अनिल एंटनी को भी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. अनिल पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी के बेटे हैं.
इन्हें बनाया गया राष्ट्रीय उपाध्यक्ष
छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम और वर्तमान विधायक रमन सिंह, सांसद सरोज पांडेय और लता उसेंडी, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान विधायक वसुंधरा राजे, झारखंड से रघुवर दास, मध्य प्रदेश से सौदान सिंह, उत्तर प्रदेश से सांसद लक्ष्मीकांत बाजपेयी, सांसद रेखा वर्मा और विधान परिषद सदस्य तारिक मंसूर, ओडिशा से बैजयंत पांडा, तेलंगाना से डीके अरुणा, नगालैंड से एम चौबा एओ और केरल से अब्दुल्ला कुट्टी. बता दें कि राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाए गए प्रोफेसर तारिक मंसूर AMU के वाइस चांसलर रह चुके हैं.

इन्हें बनाया राष्ट्रीय महामंत्री
उत्तर प्रदेश से सांसद अरुण सिंह, सांसद राधामोहन अग्रवाल, मध्य प्रदेश से कैलाश विजयवर्गीय, दिल्ली से दुष्यंत कुमार गौतम, राजस्थान से सुनील बंसल, महाराष्ट्र से विनोद तावड़े, पंजाब से तरुण चुग, तेलंगाना से सांसद संजय बंदी. वहीं, बीएल संतोष को राष्ट्रीय महामंत्री संगठन और शिवप्रकाश को राष्ट्रीय सह-संगठन महामंत्री बनाया गया है.

इन्हें बनाया गया राष्ट्रीय सचिव
महाराष्ट्र से विजया राहटकर, आंध्र प्रदेश से सत्या कुमार, दिल्ली से अरविंद मेनन, महाराष्ट्र से पंकजा मुंडे, पंजाब से नरेंद्र सिंह रैना, राजस्थान से डॉ. अल्का गुर्जर, पश्चिम बंगाल से अनुपम हाजरा, मध्य प्रदेश से ओमप्रकाश धुर्वे, बिहार से ऋतुराज सिन्हा, झारखंड से आशा लाकड़ा, असम से सांसद कामख्या प्रसाद तासा, उत्तर प्रदेश से सांसद सुरेंद्र सिंह नागर, केरल से अनिल एंटनी को राष्ट्रीय सचिव बनाया गया है. जबकि, उत्तर प्रदेश से राजेश अग्रवाल को कोषाध्यक्ष और उत्तराखंड से नरेश बंसल को सह कोषाध्यक्ष बनाया गया है.
नड्डा ने जिन चेहरों को टीम से हाटाया
राष्ट्रीय महासचिव और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद से दो-दो नेताओं की छुट्टी कर दी गई है. कर्नाटक में अपना ही चुनाव हारने वाली सीटी रवि की महासचिव पद से छुट्टी कर दी गई है. वहीं, असम के बीजेपी सांसद दिलीप सैकिया भी महासचिव पद से हटाए गए हैं. इसके साथ ही राष्ट्रीय सचिव पत से हरीश द्विवेदी हटाए गए हैं. उपाध्यक्ष रहे दिलीप घोष और भारतीबेन शायल को नई टीम में शामिल नहीं किया गया है.

कैलाश विजयवर्गीय चौथी बार BJP महामंत्री बने:नड्‌डा की टीम से मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता को हटाया; सौदान सिंह और धुर्वे पद पर बरकरार

कैलाश विजयवर्गीय को फिर महामंत्री की जिम्मेदारी मिली है।

भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय पदाधिकारियों की नई टीम घोषित की है। टीम में मध्यप्रदेश से तीन नेताओं को उनके पद पर बरकरार रखा गया है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा की नई टीम में कैलाश विजयवर्गीय राष्ट्रीय महामंत्री बने रहेंगे। इसी तरह सौदान सिंह राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और ओमप्रकाश धुर्वे भी राष्ट्रीय सचिव के पद पर बरकरार रहेंगे। सह कोषाध्यक्ष पद से मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता को हटाया गया है।
चौथी बार महामंत्री बनने वाले देश के पहले नेता बने विजयवर्गीय
कैलाश विजयवर्गीय लगातार चौथी बार BJP के राष्ट्रीय महामंत्री बने हैं। वे पार्टी के अकेले ऐसे नेता हैं। पहली बार अमित शाह के अध्यक्ष रहते समय उन्हें महामंत्री बनाया गया था। दो बार वे शाह के साथ महामंत्री रहे। अब जेपी नड्डा ने भी उन्हें अपने कार्यकाल में दोबारा महामंत्री बनाया है। मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए विजयवर्गीय पर केंद्रीय नेतृत्व का भरोसा बना हुआ है।

सौदान सिंह और ओमप्रकाश धुर्वें को पिछले पदों पर बरकरार रखा गया है। मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता को जिम्मेदारी से मुक्त किया गया है।

पुअर परफॉरमेंस पर हटाए गए सुधीर गुप्ता
मध्यप्रदेश से जेपी नड्डा की टीम में शामिल मंदसौर के सांसद सुधीर गुप्ता की नई टीम में राष्ट्रीय सह कोषाध्यक्ष पद से छुट्टी की गई है। सूत्रों की मानें तो गुप्ता की परफॉरमेंस से नेतृत्व संतुष्ट नहीं था। इस वजह से उन्हें हटाया गया है।
ओमप्रकाश धुर्वे MP में बड़ा आदिवासी चेहरा
मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री रहे ओमप्रकाश धुर्वे को भी जेपी नड्‌डा की टीम में बरकरार रखा गया है। इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए धुर्वे को फिर रिपीट किया गया है। डिंडौरी जिले के रहने वाले ओमप्रकाश धुर्वे को MP के साथ ही छत्तीसगढ़ और राजस्थान के आदिवासी इलाकों में चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी मिल सकती है।
सौदान सिंह की छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी अच्छी पकड़
BJP के दूसरी बार राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बने सौदान सिंह मध्यप्रदेश के विदिशा जिले के कागपुर गांव के रहने वाले हैं। BJP के संगठन में मजबूत पकड़ रखने वाले सौदान सिंह MP के साथ ही छत्तीसगढ़, राजस्थान में अच्छीU॥ फिर उपाध्यक्ष बनाया गया है।

Leave a Reply