Tuesday, May 21, 2024
Uncategorized

महिला सबइंस्पेक्टर की मौत बनी जंजाल: डिप्रेशन,दबाव,पुराना पाप या भूत प्रेत, या कुछ…..

बुलंदशहर
उत्‍तर प्रदेश के बुलंदशहर में तैनात महिला सब इंस्पेक्टर आरजू पंवार की आत्‍महत्‍या की गुत्थी अभी तक सुलझ नहीं पाई है। उनका फोन कब्जे में लेकर जांच की जा रही है पर अभी तक फोन का लॉक नहीं खोला जा सका है। मोबाइल फोन की कॉल डिटेल भी निकलवाई जा रही है। जानकारी मिली है कि इस साल अप्रैल में आरजू की शादी होने जा रही थी। मुरादाबाद में रहने वाले एक दारोगा से उनका रिश्‍ता तय हुआ था। उनके बीच लगातार फोन पर बातें होती रहती थीं। आरजू के सहकर्मियों के मुताबिक, घटना के दिन वह बिलकुल सामान्‍य थीं। अचानक उनकी खुदकुशी की खबर से हर कोई हैरान है। शनिवार को पोस्टमॉर्टम के बाद पुलिस ने परिजनों को शव सौंप दिया है।

मूलरूप से शामली की रहने वालीं सब इंस्पेक्टर आरजू पंवार अनूपशहर थाने में तैनात थीं। वह कस्बे में ही एक मकान में किराए पर रहती थीं। उन्होंने गुरुवार रात फांसी का फंदा लगाकर आत्‍महत्‍या कर ली थी। थाने से ड्यूटी के बाद आरजू पंवार खाना खाने के लिए कमरे से बाहर नहीं निकलीं तो मकान मालिक उनके कमरे पर गया। दरवाजा न खुलने पर जब उन्होंने खिड़की से झांककर देखा तो वह फांसी के फंदे पर झूल रही थीं। मौके से मिले सूइसाइड नोट में लिखा था, ‘ये मेरी करनी का फल है।’ पुलिस अब पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट और फोन लॉक के खुलने का इंतजार कर रही है ताकि कुछ अहम सबूत हासिल हो सके।

पिता की गुहार- ‘सच्‍चाई सामने लाए पुलिस-प्रशासन’
सीओ वंदना शर्मा ने बताया कि आरजू का विवाह अप्रैल में होना था। वह एंटी रोमियो अभियान की प्रभारी भी थीं। वहीं, सब इंस्पेक्टर के पिता कृष्ण पाल सिंह ने बताया कि वह अभी कुछ दिन पहले अपनी छुट्टी काट कर अनूपशहर आई थीं। घर में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं थी। पुलिस और प्रशासन से यही गुहार है कि इस मामले की सच्‍चाई सामने ले आए।

महिला इंस्‍पेक्‍टर का हुआ तबादला
सब इंस्पेक्टर की खुदकुशी के बाद एसएसपी बुलंदशहर ने अनूपशहर थाने में तैनात महिला इंस्पेक्टर अरुणा राय को औरंगाबाद थाने में ट्रांसफर कर दिया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि महिला सब इंस्पेक्टर का फोन कब्जे में लेकर जांच की जा रही है। एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने बताया कि फोन का लॉक खोलने के बाद ही यह पता चल सकेगा।

यूपी के बुलंदशहर में नए साल के पहले दिन महिला सब इंस्पेक्टर ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। महिला सब इंस्पेक्टर ने छोड़े आत्महत्या के नोट में किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया है। मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने पूरे मामले की फोटोग्राफी कराई। वहीं, घटनास्थल पर पहुंची फरेंसिक टीम ने नमूने लेकर जांच के लिए जमा किए।

पुलिस ने महिला सब-इंस्पेक्टर के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। जानकारी के अनुसार, अनूपशहर कोतवाली में तैनात महिला सब इंस्पेक्टर आरजू पंवार कस्बे में एक मकान में किराए पर रहती थी। उन्होंने गुरुवार देर रात चुनरी के फंदे से फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। ये करीब सात बजे ड्यूटी से लौटी थी, लेकिन रात करीब 9 बजे तक जब महिला दरोगा खाना खाने के लिए कमरे से बाहर नहीं निकली।

बंद था कमरे का दरवाजा
उसके बाद मकान मालिक कमरे पर खाने के लिए पूछने गए तो हैरान रह गए। कमरे का दरवाजा बंद था। मकान मालिक ने खिड़की से अंदर झांका तो महिला दरोगा फांसी के फंदे पर लटकी हुई थी। मकान मालिक ने घटना की सूचना पुलिस को दी।

सूचना मिलने पर पुलिस के सीनियर अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। एसएसपी संताष कुमार ने घटनास्थल की वीडियो और फोटोग्राफी कराई। वहीं, पुलिस को घटनास्थल से एक सुसाइड नोट भी मिला है। खुदकुशी नोट लिखा था, ‘ये मेरी करनी का फल है।’

 

2015 में हुई थी पुलिस में भर्ती
आरजू मूल रूप से शामली जनपद की रहने वाली थी। साल 2015 में यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती हुई थीं। फिलहाल वह अनूपशहर कोतवाली में तैनात थीं।

Leave a Reply