Tuesday, May 28, 2024
Uncategorized

राहुल गांधी ने जमकर पैसा बनाया नरेंद्र मोदी से,आमदनी हुई 115% से ज्यादा

मोदी राज में 115% बढ़ गई राहुल गाँधी की संपत्ति, BJP सरकार की लाई योजनाओं में भी कर रखा है निवेश: कॉन्ग्रेस नेता पर चल रहा POCSO का भी केस

कॉन्ग्रेस नेता राहुल गाँधी लगातार पिछले 10 वर्षों से मोदी सरकार पर अर्थव्यवस्था को लेकर हमले बोलते आए हैं। उनका दावा रहा है कि देश में गरीबी और बेरोजगारी बढ़ रही है। वह यह भी दावा करते रहे हैं कि इस दौरान लोगों की कमाई घटी है। राहुल गाँधी के यह दावे स्वयं उन पर ही फिट नहीं बैठ रहे। राहुल गाँधी की सम्पत्ति बीते 10 वर्षों में 115% बढ़ी है। यह जानकारी उनके द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए जमा किए गए हलफनामे से मिली है।

कॉन्ग्रेस नेता राहुल गाँधी ने बुधवार (3 मार्च, 2024) को केरल के वायनाड में एक रोड शो के बाद अपना नामांकन किया। यहाँ दाखिल हलफनामे में उन्होंने बताया कि उनके पास ₹20.39 करोड़ की कुल चल-अचल सम्पत्ति है। 2014 के लोकसभा चुनाव में अमेठी में दाखिल किए गए हलफनामे में राहुल गाँधी ने बताया था कि उनके पास कुल ₹9.4 करोड़ की सम्पत्ति है। इस प्रकार देखा जाए तो पिछले 10 वर्षों में उनकी सम्पत्ति में 115% की वृद्धि हुई है।

राहुल गाँधी ने अपने हलफनामे में सारी जानकारियाँ दी हैं। इस हलफनामे के अनुसार, राहुल गाँधी को वित्त वर्ष 2022-23 में ₹1.02 करोड़ की कमाई हुई है। इससे पहले के भी 4 वर्षों में उन्हें औसतन ₹1.25 करोड़ की कमाई हुई है। उनके पास वर्तमान में ₹55000 नकद है।

राहुल गाँधी सम्पत्ति
राहुल गाँधी की बीते वर्षों में कमाई

उनके पास ITC, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस, हिन्दुस्तान यूनिलीवर, इंफोसिस समेत कई नामी कम्पनियों में शेयर हैं। उनके पास कुल 25 कम्पनियों में ₹4.33 करोड़ के बाजार मूल्य के शेयर हैं। उनके पास कॉन्ग्रेस के अखबार नेशनल हेराल्ड वाली कम्पनी यंग इंडिया में भी ₹1.9 लाख के शेयर हैं। राहुल गाँधी ने कई प्रकार के म्यूच्यूअल फंड में भी निवेश कर रखा है।

राहुल गाँधी सम्पत्ति
राहुल ने म्यूच्यूअल फंड्स में भी निवेश किया हुआ है

राहुल गाँधी के हलफनामे के अनुसार, उनके पास HDFC बैंक के 4 म्यूच्यूअल फंड है जो कि अलग-अलग कैटेगरी के हैं। उनका इन म्यूच्यूअल फंड में ₹3.81 करोड़ का निवेश है। इसके अलावा उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा द्वारा जारी किए जाने वाले गोल्ड बॉन्ड्स भी ₹15.21 लाख का निवेश किया हुआ है। यह योजना मोदी सरकार ने नवम्बर 2015 में चालू की थी।

राहुल गाँधी के पास ₹4.20 लाख का सोना भी है। इसके अलावा उन्होंने ₹61.52 लाख निवेश भी PPF खाते में किया हुआ है। उनके अचल सम्पत्ति की कुल कीमत ₹9.24 करोड़ है।

राहुल गाँधी सम्पत्ति
राहुल गाँधी की चल सम्पत्ति

राहुल गाँधी के पास अपनी बहन प्रियंका गाँधी के साथ संयुक्त स्वामित्व में दिल्ली में एक जमीन है। यह दिल्ली में महरौली में है जिसकी कीमत ₹2.10 करोड़ है। इसके अलावा गुरुग्राम में दो ऑफिस स्पेस भी ले रखे हैं, इनकी कीमत खरीद के समय ₹7.93 करोड़ थी। इन अचल संपत्तियों का वर्तमान बाजार मूल्य ₹11.15 करोड़ है। राहुल गाँधी की वर्तमान में कुल सम्पत्ति ₹20.39 करोड़ है। उनके ऊपर ₹49 लाख का बकाया भी है। 2019 से तुलना की जाए तो उनकी सम्पत्ति में इजाफा हुआ है।

राहुल गाँधी की अचल सम्पत्ति

उन्होंने इस हलफनामे में बताया है कि उनके ऊपर 18 आपराधिक मामले हैं जिनमें से सूरत में उनके खिलाफ दायर किए गए मामले में उन्हें 2 वर्षों की सजा भी हुई है। उनको यह सजा ‘सारे मोदी चोर होते हैं’ बयान पर मिली थी। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाई हुई है। उनके खिलाफ एक नाबालिग रेप पीड़िता के अभिभावकों की पहचान उजागर करने के मामले में POCSO के तहत मुकदमा दर्ज है।

राहुल गाँधी ने अपनी शिक्षा के विषय में बताया है कि उन्होंने 1989 में CBSE से सीनियर सेकेंडरी, 1994 में अमेरिका के फ्लोरिडा से बीए और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज एम फिल किया है। एम फिल उन्होंने 1995 में किया है।

Leave a Reply