Saturday, February 24, 2024
Uncategorized

ममता बनर्जी ने चांद पर भेजा इंदिरा गांधी को,राकेश रोशन को पहले भेज चुकी

ममता बनर्जी ने फिर अजीब बयान दिया

कोलकाता: ऐसा लगता है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) सुप्रीमो ममता बनर्जी को भारत की अंतरिक्ष अन्वेषण यात्रा के बारे में सही तथ्य नहीं मिल रहे हैं। अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा को फिल्म निर्माता और अभिनेता राकेश रोशन समझने के कुछ दिनों बाद, सीएम ममता बनर्जी ने एक और गलती की, जब उन्होंने कहा कि पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी चंद्रमा पर गई थीं।

TMC यूथ विंग की रैली में एक उदाहरण देते हुए, ममता बनर्जी ने कहा कि, ‘जब इंदिरा चंद्रमा पर पहुंचीं, तो उन्होंने राकेश से पूछा कि चंद्रमा से भारत कैसा दिखता है।’ बता दें कि, इससे पहले पिछले हफ्ते की शुरुआत में, जब भारत ने चंद्रमा की सतह पर एक रोवर को सफलतापूर्वक सॉफ्ट-लैंड करने वाला विश्व का चौथा देश बनने का मील का पत्थर हासिल किया, तो ममता बनर्जी ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के साथ शर्मा की बातचीत के बारे में बताने के लिए अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की जगह फिल्म निर्माता और अभिनेता राकेश रोशन का नाम ले लिया था।

 

सीएम ममता का वह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था, जो नेटिज़ेंस के बीच मज़ाक का विषय बन गया था। उस वीडियो में बंगाल की सीएम को यह कहते हुए देखा गया था कि, ‘मुझे याद है, जब राकेश रोशन चंद्रमा पर उतरे थे, तो इंदिरा गांधी ने उनसे पूछा था कि वहां से भारत कैसा दिखता है।’

वह विंग कमांडर राकेश शर्मा थे, राकेश रोशन नहीं, और वह अंतरिक्ष था, चंद्रमा नहीं:-

ममता बनर्जी शायद भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री विंग कमांडर राकेश शर्मा और तत्कालीन भारतीय प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के बीच हुई बातचीत के बारे में बात करना चाहती थीं, लेकिन वे राकेश शर्मा और राकेश रोशन के बीच गफलत कर बैठीं। बता दें कि, भारतीय वायु सेना के पायलट विंग कमांडर राकेश शर्मा ने अप्रैल 1984 में सोवियत अंतरिक्ष यान सोयुज टी-11 में उड़ान भरी थी, जो अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले भारतीय बने थे। अंतरिक्ष उड़ान सोवियत इंटरकोस्मोस कार्यक्रम का एक हिस्सा थी। इंदिरा गांधी और शर्मा के बीच प्रसिद्ध बातचीत तब हुई जब वह अंतरिक्ष यान पर सवार थे। जब इंदिरा गांधी ने शर्मा से पूछा कि अंतरिक्ष से भारत कैसा दिखता है, तो शर्मा ने जवाब दिया, “सारे जहां से अच्छा, हिंदुस्तान हमारा” यानी “दुनिया में सबसे सुंदर”।

Leave a Reply