Monday, April 22, 2024
Uncategorized

INDI गठबंधन का बुरा हाल,नरेन्द्र मोदी को 5 सीट मिल गयी बिना चुनाव

इटानगर। लोकसभा के साथ ही कई राज्यों के विधानसभा चुनाव भी होने जा रहे हैं। इन राज्यों में अरुणाचल प्रदेश भी है। अरुणाचल प्रदेश विधानसभा की 60 सीटों के लिए चुनाव के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है। इस वोटिंग से पहले ही बीजेपी के लिए यहां से अच्छी खबर आई है। खबर ये है कि सीएम पेमा खांडू समेत बीजेपी के 5 उम्मीदवार अरुणाचल प्रदेश विधानसभा में निर्विरोध चुनकर पहुंचने वाले हैं। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पेमा खांडू समेत बीजेपी के 5 उम्मीदवार इस वजह से निर्विरोध चुने जाएंगे, क्योंकि बुधवार को नामांकन के लिए आखिरी तारीख होने के बाद भी इनकी सीटों से किसी और प्रत्याशी ने परचा भरा ही नहीं।

अरुणाचल प्रदेश की मुक्तो सीट पर सीएम पेमा खांडू निर्विरोध जीतने जा रहे हैं।

 

अरुणाचल प्रदेश की इन 5 सीटों पर नामांकन पत्रों की जांच आज की जाएगी। 30 मार्च तक नामांकन वापस होंगे। माना जा रहा है कि 30 तारीख की शाम को ही चुनाव आयोग पेमा खांडू और 4 अन्य बीजेपी उम्मीदवारों की जीत का एलान कर देगा। ऐसे में अरुणाचल प्रदेश की बाकी 55 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी। यहां बीजेपी को फिर सरकार बनाने के लिए कम से कम 31 सीटें हासिल करनी होंगी। ऐसे में उसके 5 प्रत्याशी निर्विरोध चुने जाने पर बीजेपी के लिए अब 26 विधानसभा सीटें ही जीतने की जरूरत होने वाली है। सीएम पेमा खांडू के अलावा डिप्टी सीएम चाउना मीन भी अपनी सीट पर निर्विरोध जीतने जा रहे हैं। पेमा खांडू ने अपनी परंपरागत मुक्तो सीट से परचा भरा था। पहले 2010 में वो अपने पिता और पूर्व सीएम दोरजी खांडू के निधन के बाद इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर जीते थे।

खांडू ने मुक्तो सीट को 2014 और 2019 में भी जीता था। वो कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में गए थे। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी ने खांडू को सीएम बनाया था। खांडू ने अपने कार्यकाल में अरुणाचल के विकास के लिए कई काम किए हैं। इस बार भी अगर बीजेपी सरकार बनाती है, तो खांडू का ही सीएम बनना तय माना जा रहा है। अरुणाचल प्रदेश पूर्वोत्तर के उन राज्यों में है, जहां बीजेपी की अपनी सरकार रही है। अरुणाचल के अलावा असम, मणिपुर और त्रिपुरा में भी बीजेपी की सरकार है। पूर्वोत्तर के कुछ अन्य राज्यों में एनडीए की सरकारें हैं।

Leave a Reply