Monday, May 20, 2024
Uncategorized

पुलिस एनकाउंटर में मारा गया कुख्यात अपराधी मोहम्मद राशिद

 

क्रिकेटर सुरेश रैना के रिश्तेदारों की हत्या में आरोपित राशिद की उत्तर प्रदेश पुलिस से मुजफ्फरनगर जिले में मुठभेड़ हुई है। इस मुठभेड़ में राशिद की मौत हो गई। उस पर पुलिस की तरफ से 50 हजार रुपए का इनाम था। मुठभेड़ में 1 पुलिसकर्मी भी घायल हुआ जिसका इलाज चल रहा है। राशिद के ऊपर 1 दर्जन से अधिक केस दर्ज थे। इन केसों में लूट, हत्या और हत्या के प्रयास जैसी FIR भी शामिल थीं। यह मुठभेड़ शनिवार (1 अप्रैल 2023) को हुई है।

मुजफ्फरनगर जिले SSP के मुताबिक थाना शाहपुर पुलिस और जिले के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) को एक मुखबिर के माध्यम से क्षेत्र में बावरिया गैंग के सदस्यों की मौजूदगी के इनपुट मिले थे। पुलिस को इस गैंग के सदस्यों द्वारा इलाके की रेकी करने के साथ किसी बड़ी घटना की साजिश को अंजाम देने की भी जानकारी मिली। इस सूचना पर पुलिस टीम एक्टिव हुई। पुलिस टीम ने मुखबिर के अलावा अन्य स्थानीय लोगों से भी जानकारी जुटाई और संयुक्त रूप से इलाके की चेकिंग शुरू कर दी।

SSP मुजफ्फरनगर ने आगे बताया कि सुबह से शुरू प्रक्रिया आधे दिन से ज्यादा चली। इस दौरान पुलिस को एक बाइक आती दिखाई दी। बाइक पर 2 संदिग्ध सवार थे जिन्हें पुलिस ने रुकने का इशारा किया। पुलिस को देख कर दोनों बाइक सवार गोलियाँ चलाने लगे और सड़क के किनारे खेतों की तरफ भागना शुरू कर दिए। थोड़ी दूर जा कर दोनों संदिग्ध गन्ने के खेत में छिप गए जिसे पुलिस ने घेर लिया। यहाँ पुलिस ने संदिग्धों को सरेंडर करने के लिए कहा पर दूसरी तरफ से गोलियाँ चलनी शुरू हो गईं।

SSP के मुताबिक दूसरी तरफ से चलाई जा रही गोली लगने से थाना प्रभारी शाहपुर घायल हो गए। आखिरकार पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की। पुलिस की गोली से एक आरोपित घायल हो गया जिसे अस्पताल ले जाया गया। आखिरकार कुछ देर बाद घायल आरोपित ने दम तोड़ दिया। मुठभेड़ के दौरान दूसरा संदिग्ध भागने में सफल रहा जिसकी तलाश पुलिस टीमें कर रहीं हैं। मारे गए संदिग्ध के बारे में पता लगाने पर उसकी पहचान राशिद उर्फ़ सिपहिया उर्फ़ चलता-फिरता के तौर पर हुई।

राशिद को लूट, हत्या और डकैती जैसे कई अपराधों में शामिल बताते हुए SSP ने उसमें सबसे चर्चित मामला क्रिकेटर सुरेश रैना के बुआ, फूफा और एक अन्य रिश्तेदार का कत्ल बताया। पुलिस अब आस-पास के जिलों से भी राशिद का आपराधिक रिकॉर्ड खंगाल रही है। पुलिस का कहना है कि सारी जानकारी जुटाने के बाद आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मुठभेड़ में घायल थाना प्रभारी शाहपुर को SSP ने खतरे से बाहर बताते हुए उनका अस्पताल में इलाज करवाए जाने की जानकारी दी। पुलिस ने मुठभेड़ स्थल से हथियार और गोलियाँ बरामद की हैं।

Leave a Reply