Thursday, February 22, 2024
Uncategorized

आज 12 बजे चुनाव आयोग घोषित करेगा चुनाव की तारीख

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने आज 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का आज ऐलान हो होगा। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव होने है।

चुनाव आयोग आज दोपहर 12 बजे नई दिल्ली के रंग भवन ऑडिटोरियम आकाशवाणी में प्रेस कांफ्रेंस करेगा। चुनाव आयोग 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान करेगा। चुनाव कार्यक्रम के जारी होते ही आदर्श आचार संहिता लग जायेगी।

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को अगले साल होने वाले 2024 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है तो मध्य प्रदेश में बीजेपी काबिज है। तेलंगाना में बीआरएस और मिजोरम में एमएनएफ जैसी क्षेत्रीय पार्टी की सरकार है।

माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराया जा सकता है। इनके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में एक ही चरण में चुनाव कराने का ऐलान संभव है। नवंबर महीने के मध्य से चुनावी प्रक्रिया शुरू हो सकती है, जो दिसंबर के मध्य तक चल सकती है।

मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें से बीजेपी के 128, कांग्रेस के 98, बसपा के एक और तीन निर्दलीय विधायक हैं। राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीटें है, जिसमें कांग्रेस के 108, बीजेपी के 70, आरएलडी एक, आरएलएसपी 3, बीटीपी 2, लेफ्ट 2 और 13 निर्दलीय विधायक हैं। ऐसे ही छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटें है, जिनमें कांग्रेस के 71, बीजेपी के 15, बसपा के दो, जेजेएस एक विधायक हैं।

Leave a Reply