Sunday, September 8, 2024
Uncategorized

(LIVE Video) कांग्रेस और INLD का प्रचार करती मुखिया नीलम आजाद लात जूतों चप्पल से पिटे संसद में घुसे नाटकबाज,

बाल नोचे, जूते बरसाए, दनादन दिए मुक्के… लोकसभा में घुसे युवक को 11 सांसदों ने मिल कर कूटा, बाहर साथियों ने लगाए ‘जय भीम’ के नारे

संसद भवन में बुधवार (13 दिसंबर, 2023) को लोकसभा सदन में 2 लोग गैलरी से कूद गए। उन्होंने अपने हाथ में रंग-बिरंगे धुएँ छोड़ने वाला कनस्तर रखा हुआ था। इस दौरान पूरे सदन में धुआँ फैल गया। इसका एक वीडियो सामने आया है, जिसमें सदन में कूदे युवक की कई सांसद मिल कर धुनाई कर रहे हैं। सांसदों ने उसे पकड़ लिया और फिर उसकी जम कर पिटाई की। किसी ने बाल नोचे तो, किसी ने मुक्के मारे तो किसी ने जूते बरसाए।

इस दौरान ‘राष्ट्रीय लोकतान्त्रिक पार्टी’ के हनुमान बेनीवाल और बसपा के मलूक नागर इस दौरान आगे नज़र आए। एक अन्य सांसद को इस दौरान हमलावर के हाथ से कनस्तर का दबा छीनते हुए भी देखा गया। 11 सांसदों ने मिल कर उक्त हमलावर को पीटा। कुछ तो बेंच पर ही खड़े हो गए। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दोपहर के 4 बजे सर्वदलीय बैठक भी की है। विजिटर गैलरी पास पर फ़िलहाल रोक लगा दी गई है। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया में खासा वायरल हो रहा है।

इस मामले में 4 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें 2 अंदर घुसे थे और 2 बाहर नारेबाजी कर रहे थे। प्रदर्शनकारी ‘मणिपुर को इंसाफ दो’ के साथ-साथ ‘जय भीम’ का नारा भी लगा रहे थे। उन्होंने ‘तानाशाही नहीं चलेगी’, ‘संविधान बचाओ’, ‘महिलाओं पर अत्याचार नहीं चलेगा’, ‘भारत माता की जय’, ‘तानाशाही बंद करो’ और ‘जय भीम, जय भारत’ के अलावा ‘वन्दे मातरम्’ के नारे भी लगाए। अंदर घुसे प्रदर्शनकारी कह रहे थे – ‘काला कानून नहीं चलेगा, गुंडागर्दी नहीं चलेगी’।

सदन में घुसे प्रदर्शनकारियों में से एक तो अध्यक्ष की कुर्सी की तरफ बढ़ने लगा था। उसने नीले रंग की जैकेट पहन रखी थी। इस दौरान उसे जूते खोलने की कोशिश करते हुए भी देखा गया। इस दौरान पीले रंग का धुआँ सदन में फैल गया। प्रदर्शनकारी ‘काला कानून वापस लो’ भी कह रहे थे। उनका दावा था कि वो किसी संगठन से नहीं जुड़े हैं, हम छात्र हैं। ये घटना दोपहर के 1 बजे हुई। जैसे ही लोकसभा का पूरा व्यू टेलीकास्ट में आने लगा, ये लोग कूद गए।

Leave a Reply