Thursday, September 19, 2024
Uncategorized

600 से ज्यादा इस्लामिक आतंकवादियों के अंडकोष उड़े,एक या दोनो,अब वाकी टाकी, फ्रिज, टीवी में भी विस्फोट

पेजर वालों को दफनाने गए, दूसरे ब्लास्ट में उड़ गए… लेबनान में अब वॉकी-टॉकी में धड़ाधड़ विस्फोट, इजरायल के हमले में फिर कई हिज़्बुल्लाह वालों की मौत

इजरायल ने मंगलवार (17 सितंबर, 2024) को लेबनान में रह रहे हिज़्बुल्लाह के सदस्यों के पेजर में विस्फोट किया, जिस कारण 4000 से अधिक लोग घायल हो गए और एक दर्जन की मौत हो गई। लेबनान की सरकार ने बताया है कि इस ब्लास्ट में 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि हजारों वॉकी-टॉकी में ये ब्लास्ट हुआ है। हिज़्बुल्लाह के आतंकी फोन छोड़ कर पेजर और वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल संचार के लिए करते थे, लेकिन अब इन्हीं में ब्लास्ट हो रहे थे।

हिज़्बुल्लाह के सूत्रों ने पुष्टि की है कि समूह द्वारा उपयोग किए जाने वाले वॉकी-टॉकीज को निशाना बनाया जा रहा है। विस्फोट बेरूत के दक्षिणी उपनगरों के साथ-साथ दक्षिण लेबनान के नबातिया, टायर और सैदा शहरों में भी हुए। ये घटनाएँ उस हमले के एक दिन बाद आई हैं, जब हिज़्बुल्लाह के सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर्स में विस्फोट हुआ था, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी और 4000 से अधिक घायल हो गए थे।

इज़राइल ने इन ताज़ा विस्फोटों पर टिप्पणी करने से परहेज किया है। रिपोर्टों में कहा गया कि ये विस्फोट छोटे पैमाने पर थे, लेकिन पिछले दिन हुए हमलों से मेल खाते हैं। लेबनान की राज्य-नियंत्रित नेशनल न्यूज़ एजेंसी (NNA) ने दावा किया कि देश के पूर्वी हिस्से बेक़ा क्षेत्र में हुए ताज़ा विस्फोटों में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। इन दावों की पुष्टि नहीं हो सकी है।एक विस्फोट उस समय हुआ जब हिज़्बुल्लाह द्वारा आयोजित एक अंतिम संस्कार में शामिल एक सदस्य के शरीर पर धमाका हुआ, जिससे वह ज़मीन पर गिर गया और आसपास की भीड़ भागने लगी।

माना जा रहा है कि मोसाद ने महीनों पहले हिज़्बुल्लाह द्वारा आयात किए गए हज़ारों पेजर्स में विस्फोटक लगाए थे, जो बाद में फट गए। पिछले अक्टूबर से उत्तरी इज़राइल पर 8,000 से अधिक रॉकेट दागे जा चुके हैं और इसके जवाब में इज़राइली सेना ने लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकानों पर हवाई हमले, टैंक और तोपखाने से जवाबी कार्रवाई की है। हिज़्बुल्लाह लगातार इजरायल पर रॉकेट हमले करता रहता है। हिज़्बुल्लाह इस्लामी आतंकी संगठन है, जो फिलिस्तीन स्थित हमास की तरह ही हमले करता रहता है।

Leave a Reply