Sunday, September 8, 2024
Uncategorized

सोशल मीडिया गैंग पकड़ाया, ब्लैकमेल, दुष्कर्म, वसूली रैकेट,पहचानिये इन्हें

Crime criminal gangs

पुलिस द्वारा चलाये जा रहे “आपरेशन सोशल मीडिया निगरानी” के तहत बदमाशों पर लगातार नजर रखी जा रही है। इसी के अंतर्गत उज्जैन पुलिस की साइबर सेल टीम द्वारा शहर में कम उम्र के आरोपियों के अवैध गतिविधियों में लिप्त होने पर गैंग के लगभग 01 दर्जन आरोपियों को पकड़ा गया जिनमे से 07 नाबालिक आरोपी है। आरोपियों में नाबालिक बालक व दो लड़कियां भी शामिल है। उज्जैन पुलिस की सायबर सेल टीम द्वारा सोशल मिडीया प्लेटफॉर्म पर आपत्तिजनक व कानुन व्यवस्था को प्रभावित करने वाली पोस्ट शेयर करने वाले सोशल मीडीया एकाउन्ट्स की बारिकी से खोज कर लगातार कार्रवाई की जा रही है इसी तारतम्य में दबिश के दौरान पकड़े गये सभी आरोपी सोशल मीडीया के माध्यम से आपस में संपर्क में थे ।

सायबर अपराध:पहली बार सोशल मीडिया गैंग में शामिल दो युवतियां पकड़ाई, अमीर घर के लड़कों को करती थीं ब्लैकमेल

अपराधों में लिप्त सोशल मीडिया गैंग में अब तक पुलिस सिर्फ गैंग से जुड़े नई उम्र के लड़कों के बारे में ही जानती थी, लेकिन भास्कर के खुलासे के बाद पुलिस ने पहली बार गैंग में शामिल दो युवतियों को भी गिरफ्तार किया है, जो अमीर घर के लड़कों को ब्लैकमेल करने का काम करती थीं।

सायबर सेल को एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने सोशल मीडिया गैंग की जानकारी जुटाने में लगाया, तो उनके अकाउंट पर कई आपत्तिजनक व आपराधिक पोस्ट के साथ ही नई उम्र की लड़कियों के गैंग में शामिल होने का खुलासा हुआ।

बुधवार को सायबर सेल ने  रिया उर्फ सोना खान पिता सनद कुमार जैन (18 साल) निवासी अवंतिपुरा समेत पुष्पक माली पंवासा, फिरोज खान निवासी पांड्याखेड़ी, नजमुद्दीन हुसैन निवासी हेलावाड़ी, कल्लू पिता अब्दुल अजीज निवासी जूना सोमवारिया, समीर पिता रईस को गिरफ्तार किया। सभी के खिलाफ जीवाजीगंज पुलिस ने धारा 188 के तहत केस दर्ज किया है।

पूछताछ में पता चला कि ये लड़कियां अमीर घर के लड़कों से दोस्ती करती हैं, जिन्हें बाद में छेड़छाड़ व दुष्कर्म के झूठे केस में फंसाने की धमकी देकर लाखों रुपए की वसूली करती हैं।

ASP अमरेंद्रसिंह चौहान ने बताया कि कोई पीड़ित परिवार सामने आकर शिकायत करता है, तो नामजद ब्लैकमेलिंग की कार्रवाई भी की जाएगी। पकड़ाई युवतियों के माता-पिता को भी बुलवाया गया था, वे खुद भी बेटियों की गलत संगत से दु:खी हैं, जिन्हें समझाइश दी गई है।

गिरफ्तार आरोपियों में पुष्पक पिता कन्हैया लाला माली उम्र 26 वर्ष निवासी पंवासा, फिरोज खान उर्फ सोनू पिता समीर उम्र 27 वर्ष निवासी पांड्या खेड़ी, निजामुद्दिन पिता मुजाहिद हुसैन हेला उम्र 30 वर्ष निवासी हेलावाडी, कल्लू पिता अब्दुल अजीज उम्र 20 वर्ष निवासी कुत्तखोली जुना सोमवारिया, समीर पिता रईस खान उम्र 20 वर्ष निवासी जुना सोमवारिया, रिया उर्फ सोना उम्र 18 वर्ष, शालिनी पिता चन्द्रभान उम्र 18 वर्ष को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस द्वारा शहर के सभी अभिभावकों/पालकों से अपील है की जो बच्चे एंड्रोयड फोन, कम्प्युटर, टैब, लेपटॉप आदि का उपयोग करते है एवं सोशल मीडिया पर व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, टेलीग्राम आदि पर अकाउंट बनाकर एक्टिव रहते है तथा पुलिस ने अपील की है कि ऐसे बच्चो के अभिभावक अपने बच्चों की इंटरनेट गतिविधि एवं वेब हिस्ट्री चेक करते रहे । जिससे यह पता लगाया जा सके की कहीं आपके बच्चे किसी अवांछनीय गतिविधियों में सक्रिय संगठित गिरोहों से जुड़े हुए तो नहीं है, अथवा आपतिजनक पोस्ट तो नहीं डाल रहे है। इस हेतु बच्चो की इंटरनेट गतिविधि पर कड़ी नजर रखे ।

Leave a Reply